शिक्षक ऐसी व्यवस्था करें कि बच्चों के लिए आसान हो जाय अंग्रेजी विषय-डीईओ एक्का

रामानुजगंज(पृथ्वीलाल केशरी)राज्य शासन द्वारा प्रदेश के छात्र-छात्राओं को अंग्रेजी माध्यम मे शिक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से स्वामी आत्मानन्द शासकीय उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम स्कूलों की स्थापना की गई है। राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने स्कूलों का शुभारंभ किया। विकासखण्ड बलरामपुर में संचालित अंग्रेजी माध्यम स्कूल का संचालन प्रारंभ हो गया है। जिला शिक्षा अधिकारी बी.एक्का ने बलरामपुर अंग्रेजी माध्यम का निरीक्षण कर नवनियुक्त शिक्षकों से परिचयात्मक चर्चा करते हुए संचालन संबंधी आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।

विद्यालय में वर्तमान में चार व्याख्याता,तीन शिक्षक तथा दो सहायक शिक्षकों द्वारा आॅनलाईन तथा मोहल्ला क्लास के माध्यम से पढ़ाई प्रारंभ किया गया है। कक्षा 6वीं से 12वीं तक के छात्रों को मोहल्ला क्लास तथा 1ली से 5वीं तक बच्चों को आॅनलाईन पढ़ाया जा रहा है, इसमें सभी शिक्षक सक्रिय रूप से भागीदारी निभा रहे हैं।

जिला शिक्षा अधिकारी ने शिक्षकों को शासन के मंशा से अवगत कराते हुए कहा कि छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने के साथ-साथ शिक्षा अनुकूल परिवेश भी दिया जाये। उन्होंने कहा कि शासन द्वारा अंग्रेजी माध्यम स्कूलों के छात्र-छात्राओं के लिए सभी सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं। शिक्षक ऐसी व्यवस्था सुनिश्चित करें ताकि बच्चे अंग्रेजी माध्यम में आसानी से पढ़ाई कर पाये तथा अंग्रेजी में उनकी रूचि बढ़े।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *