बच्चों के खाते में जमा होगा पोषण आहार का रूपया..शासन का जिला प्रशासन को आदेश आदेश..चावल का भी किया जाएगा वितरण

samaj kalyan vibhag,samaj kalyan,samaj kalyan vibhag,Social Welfare Department Recruitment 2019
बिलापुर—मंत्रालय ने एक आदेश जारी कर प्रदेश के सभी जिला प्रशासन को पीएम पोषण आहार को लेकर विशेष निर्देश दिया है। मंत्रालय से जारी पत्र में बताया गया कि पीएम पोषण आहार वितरण का मूल उद्देश्य बच्चों में पोषण की कमी को दूर किया जाना है। कोरोना प्रोटोकाल के दौरान इस बात को गंभीरता से लेते हुए बच्चों के बीच गरम और पौष्टिक आहार का वितरण किया जाए।
 
              आदेश में बताया गया है कि कोविड काल में पीएम पोषण योजना का शत प्रतिशत शर्तों के साथ पूरा किया जाए।योजना के तहत कक्षा एक से 8 वीं के सभी बच्चों को शत प्रतिशत उपस्थिति के साथ बच्चों को पीएम पोषण आहार दिया जाना अनिवार्य है।नियमानुसार पोषण  आहार सभी सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त शालाओं के पात्र बच्चों को दिया जाएगा। इस दौरान कोविड प्रोटोकाल का भी पालन कड़ाई से किया जाना है।
 
                 पत्र के माध्यम से सभी जिला प्रशासन को निर्देश दिया गया है कि यदि महामारी अथवा अन्य किसी कारण से बच्चों को गरम पका भोजन नहीं परोसा जाता है तो पात्र बच्चों को उनके बैंक खाते या पालक के बैंक खाते में 15 दिनों के भीतर प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण के रूप में संबंधित खाना पकाने की लागत दी जाए। इसके अतिरिक्त समय पर पोषण सहायता प्रदान करने के लिये योजना के निर्धारित मानदण्डों के अनुसार खाद्यान्न भी प्रदान किया जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *