आदिवासियों के बीच पहुंची सीएमडी एनएसएस की टीम..बैगा परिवार को दिया गया टीवी का तोहफा.. प्रभारी ने कहा..वर्तमान से जुड़ने का मिलेगा अवसर

बिलासपुर—–राष्ट्रीय सेवा योजना सीएमदुबे महाविद्यालय ने एक दिवसीय शिविर का आयोजन गोद गांव नेवसा में किया। कार्यक्रम अधिकारी डॉ पी एल चंद्राकर और डॉ के के शुक्ला के मार्गदर्शन में  आदिवासी परिवार के बीच पहुंचकर तोहफा में टीवी दिया गया।
 
            राष्ट्रीय सेवा योजना सीएमडी महाविद्यालय की टीम ने गोद गांव नेवसा में एक दिवसीय शिविर का आयोजन किया। एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी डॉ.पीएल चन्द्राकर ने बताया कि शिविर के माध्यम से सीएमडी एनएसएस और आनंद ऑप्टिकल चश्मा के मालिक महेश वाधवानी  के सहयोग से  आदिवासी अंजोरी बैगा  के परिवार को  टीवी दिया गया ।
 
               डॉ. चन्द्राकर ने बताया कि टीवी के माध्यम से बैगा परिवार को वर्तमान की गतिविधियों से जोड़ना है। सासंधानो और शिक्षा की कमी से बैगा समाज का विकास प्रभावित हुआ है। आज भी बैगा समाज के लोग विकास की धारा से बहुत दूर हैं। प्रयास किया जा रहा है कि  आदीवासी बैगा परिवारों को समाज की मुख्यधारा से जोड़ें। ताकि वह भी वर्तमान के साथ कदमताल कर विकास की ऊंचाईयों तक पहुंचे।
 
               चन्द्राकार ने कहा कि टीवी के माध्यम से बैगा समाज को देश दुनिया से रूबरू होने का मौका मिलेगा। लोग वर्तमान से ना केवल परिचित होंगे। बल्कि जुड़ने का भी प्रयास करेंगे। शिक्षा के विभिन्न प्रसारित कार्यक्रमों से शिक्षा भी ग्रहण करेंगे। 
 
          एनएसएस प्रभारी डॉ. चन्द्राकर ने बताया कि एक दिवसीय शिविर के दौरान सभी ने स्थानीय लोगों के साथ पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देने पौधरोपण भी किया। पीपल फलदार पौधों के अलावा औषधि युक्त पौधा का रोपण किया गया। साथ ही सभी ने पौधों को संरक्षण देने का संकल्प भी लिया।
 
           इस दौरान सीएमडी कॉलेज के चेयरमैन पंडित संजय दुबे, प्राचार्य डॉ संजय सिंह ने एनएसएस के सफल प्रयास की सराहना की। कार्यक्रम को सफल बनाने में लुई भास्कर कौशिक ,  मो. बाकर , खिलेश्वर कृषे , लोकेश गुप्ता , बसंत कश्यप , सूर्यांश  अन्य स्वयंसेवको ने अहम योगदान देखने को मिला।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *