कारोबार

SBI, PNB समेत इन बैंकों ने ग्राहकों के लिए जारी किया अलर्ट

SBI: एसबीआई, ICICI बैंक, एक्सिस बैंक और Pnb ने अपने सभी ग्राहकों के लिए एक अलर्ट किट जारी किया है जिसमें उन्होंने वर्तमान में हो रहे डिजिटल धोखाधड़ी के बारे में जानकारी दी है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

वर्तमान समय में डिजिटल Banking की गति बहुत तेज हो गई है, कई लोग अब bank शाखा में जाने के बजाय घर से ही अपना बैंकिंग कार्य डिजिटल माध्यम से पूरा करते हैं, हालांकि उसी अनुपात में बैंकिंग धोखाधड़ी करने वाले लोगों की संख्या भी बड़ी है।

आए दिन Cyber फ्रॉड हो रहा है. कई लोग हर दिन नए-नए हथकंडे अपनाकर बैंकिंग फ्रॉड को अंजाम दे रहे हैं। इसके चलते कई मामले सामने आए हैं, जिसे लेकर देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने सभी ग्राहकों के लिए अलर्ट जारी किया है।

SBI ने अपने सोशल मीडिया हैंडल ट्विटर पर एक पोस्ट किया है जिसमें देखा गया है कि जालसाज एसबीआई रिवॉर्ड पॉइंट्स को भुनाने के लिए एसएमएस या व्हाट्सएप पर एपीके फाइल भेज रहे हैं। कृपया ध्यान दें कि एसबीआई कभी भी एसएमएस या व्हाट्सएप पर लिंक या आमंत्रण नहीं भेजेगा। ऐसे किसी भी लिंक पर क्लिक न करें जो एपीके फ़ाइल नहीं भेजता हो और अज्ञात फ़ाइलें डाउनलोड न करें।

सबसे पहले हम आपको बताते हैं कि एपीके फाइल क्या है। यह फाइल एक ऐप की तरह है लेकिन यह एंड्रॉइड प्ले स्टोर में मौजूद नहीं है जबकि इसे एक फाइल के रूप में रखा जाता है जिसे अपने मोबाइल में इंस्टॉल करने के बाद अपने मोबाइल पर इस्तेमाल किया जा सकता है। नेक्स्ट हैकर्स के लिए काम करता है यह एपीके फ़ाइल इंस्टॉल करके या एपीके फ़ाइल साझा करके ग्राहकों के लिए डिवाइस को हैक करने में मदद करता है।

एक्सिस बैंक, पंजाब नेशनल बैंक (PNB)और एयू स्मॉल फाइनेंस पीएनबी बैंक ने भी अपने ग्राहकों को इस संबंध में अलर्ट किया है। उन्होंने स्पष्ट और स्पष्ट शब्दों में कहा है कि बैंक कभी भी आपसे आपकी ईमेल आईडी, व्यक्तिगत संदेश या कॉल पर कोई ओटीपी नहीं मांगता है और न ही कोई आपसे व्यक्तिगत जानकारी साझा करने के लिए कहता है, इसलिए कभी भी किसी के साथ व्यक्तिगत जानकारी साझा न करें और न ही अपना ओटीपी साझा करें।

ICICI बैंक ने अपने ग्राहकों को ऑनलाइन धोखाधड़ी से बचने के लिए आगाह किया है. बैंक ने ग्राहकों को ईमेल आईडी, मोबाइल, व्हाट्सएप और अन्य माध्यमों से भेजे जा रहे फर्जी लिंक और फाइलों पर नजर रखने की चेतावनी दी है। बैंक ने यह भी कहा है कि उन फेंके जाने वाले ईमेल से सावधान रहें. सुरक्षित हों। अपने मोबाइल में विश्वसनीय स्रोतों से भी कोई संदिग्ध दुर्भावनापूर्ण एप्लिकेशन इंस्टॉल न करें।

आईसीआईसीआई बैंक कभी भी अपने ग्राहकों को किसी विशेष मोबाइल नंबर पर कॉल करने या कोई एप्लिकेशन इंस्टॉल करने के लिए कोई एसएमएस या व्हाट्सएप संदेश नहीं भेजता है, इसलिए कोई भी अवांछित एप्लिकेशन इंस्टॉल न करें।

Shri Mi

पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
Back to top button
close