मेरा बिलासपुर

बिलासपुर रेल मण्डल…मुंदरिया से तीसरी रेल लाइन शुरू..रेल प्रबंधन ने बताया..यात्रियों को ही नहीं…उद्योगजगत को भी होगा फायदा

बिलासपुर—बिलासपुर रेल मण्डल स्थित मुंदरिया रेलवे स्टेशन से तीसरी लाइन पर अब गाड़ियां दौड़ेंगी। रेल प्रबंधन ने बताया कि  तीसरी लाइन शुरू होने से ना केवल क्षेत्र का तेजी से विकास होगा। बल्कि रोजगार के अवसर भी पैदा होंगे। उद्योगजगत को भी फायदा मिलेगा। प्रबंधन ने बताया कि मुदरिया रेलवे स्टेशन पर तीसरी लाइन का चालू होने से मालगाड़ी परिचालन की दक्षता भी बढ़ेगी। तीसरी लाइन क्षेत्र के विकास में मील का पत्थर साबित होगा ।

Join Our WhatsApp Group Join Now

मुंदरिया रेलवे स्टेशन तीसरी लाइन से अब रेल आवागमन शुरू हो गया है। रेल प्रशासन के अनुसार तीसरी लाइन रणनीतिक विस्तार का हिस्सा है। रेल लाइन विस्तार का मूल उद्देश्य बढ़ते माल यातायात से उत्पन्न चुनौतियों का समाधान करना है। यात्री गाड़ियों के परिचालन को सुगम बनाना है। रेल लाइन विस्तार से शहडोल क्षेत्र समेत सोहागपुर क्षेत्र की कोयला खदानों की साइडिंग में लोडिंग के लिए खाली मालगाड़ियों की निर्बाध आपूर्ति होगी। जैतहरी में एमबीपीजे पावर प्लांट जैसे महत्वपूर्ण औद्योगिक प्रतिष्ठानों के संचालन को बल मिलेगा। रोजगार और आजीविका के नए दरवाजे खुलेंगे।

रेल प्रबंधन ने बताया कि मुदरिया रेलवे स्टेशन पर तीसरी लाइन का फायदा अमलाई शहर स्थित ओरिएंट पेपर मिल जैसे उद्यमों को भी मिलेगा। रुपौंद में सीमेंट लोडिंग में सुविधा होगी। निश्चित रूप से आर्थिक विकास को बढ़ावा मिलेगा। विशेष रूप से जेके समूह के पहल को नई ऊंचाई मिलेगी।

प्रबंधन के अनुसार दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे की प्रतिबद्धता यात्रियों और उद्योगों दोनों की उभरती जरूरतों को पूरा करना है। मुदरिया में आगामी नॉन-इंटरलाकिंग और सीआरएस निरीक्षणों से सीआईसी सेक्शन में क्षमता में वृद्धि होने की संभावना है। इससे उत्तर भारत के लिए न्यू कटनी स्टेशन और पेंड्रा स्टेशन से आगे निर्बाध कनेक्टिविटी का रास्ता खुलेगा। छोटा महानदी नदी पर युद्ध स्तर पर काम चल रहा है।

                   

Back to top button
close