Aaj ka Mausam शीतलहर से बढ़ी ठंड, जानें कैसा रहेगा मौसम

Shri Mi
3 Min Read

Aaj ka Mausam : पहाड़ों पर बर्फाबारी के चलते उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ने लगी है. वहीं दूसरी ओर दक्षिणी राज्यों में बारिश कहर बरपा रही है. मौसम विभाग ने आज भी तमिलनाडु में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. जबकि दिल्ली-एनसीआर समेत मैदानी इलाकों में शीतलहर चलने की संभावना जताई है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (Aaj ka Mausam) के मुताबिक, मंगलवार (19 दिसंबर) को तमिलनाडु के कई इलाकों में भारी बारिश दर्ज की गई.

बारिश के चलते राज्य में जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है और बारिश संबंधी घटनाओं में 10 लोगों की मौत हो गई है. जबकि 17 हजार से ज्यादा लोग राहत शिविरों में रहने को मजबूर हैं. इसके साथ ही मौसम विभाग का कहना है कि तमिलनाडु के कई इलाकों में बुधवार को भी भारी बारिश हो सकती है. इसके साथ ही आईएमडी ने तमिलनाडु में अगले एक सप्ताह तक भारी बारिश होने का अलर्ट जारी किया है. पुडुचेरी और कराईकल में भी कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई गई है. उधर जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के ऊंचे पहाड़ों पर भारी बर्फबारी हो रही है.

मौसम विभाग की मानें तो आने वाले पांच दिनों तक हरियाणा और पंजाब के कुछ इलाकों में घना कोहरा छाया रहेगा. जबकि दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में शीतलहर चलने की संभावना है. जिससे ठिठुरन और बढ़ जाएगी. मंगलवार को हरियाणा में न्यूनतम तापमान 6 डिग्री जबकि पंजाब में 5 डिग्री सेल्सियस हो गया.

Aaj ka Mausam : वहीं दिल्ली में न्यूनतम तापमान पिछले दो दिनों से 6 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना हुआ है. उधर दक्षिणी राज्य केरल में शनिवार तक हल्की से मध्यम बारिश का दौर जारी रहेगा. जबकि बुधवार को राज्य के पथानामथिट्टा, कोल्लम और तिरुवनंतपुरम के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

वहीं तमिलनाडु में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. उधर तेलंगाना में अगले 7 दिनों तक मौसम शुष्क बना रहेगा. उत्तरी-दक्षिणी तटीय आंध्र प्रदेश, यानम और रायलसीमा के अलग-अलग स्थानों पर रविवार को हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. वहीं लक्षद्वीप में आज (बुधवार) को हल्की से मध्यम बारिश और कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है.

Aaj ka Mausam : अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्से में हल्की बारिश होने की संभावना है. जबकि पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान और पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में घना कोहरा छाया रहेगा. उधर बिहार, मेघालय और त्रिपुरा में भी हल्का कोहरा छाने की संभावना है.

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

close