डीईओ जशपुर के दीप प्रज्वलन से डाइट जशपुर में जिला स्तरीय प्रशिक्षकों का ब्लेंडेड मोड में प्रशिक्षण हुआ प्रारंभ

जशपुर।राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अंतर्गत मूलभूत साक्षरता और संख्यात्मकता अर्थात एफएलएन अंतर्गत प्राथमिक विद्यालय के शिक्षकों को एनईपी के अनुरूप प्रशिक्षित करने हेतु जिले से कुल 72 जिला स्तरीय प्रशिक्षकों का डाइट जशपुर में ब्लेंडेड मोड में प्रशिक्षण आज प्रारंभ हो गया।

Join Our WhatsApp Group Join Now

डाइट प्राचार्य सिद्दीकी की अध्यक्षता में जिला शिक्षा अधिकारी भटनागर के द्वीप प्रज्वलन से प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रारम्भ किया गया। डाइट प्राचार्य सिद्दकी ने डीईओ जशपुर को प्रशिक्षण कार्यक्रम की रूपरेखा, उसके क्रियान्वन एवं मॉनिटरिंग की संक्षिप्त जानकारी दी।

उन्होंने राज्य एवं जिला स्तरीय प्रशिक्षकों को कहा कि वे शत प्रतिशत प्रशिक्षण में उपस्थित रहेंगे और पूरे मनोयोग से प्रशिक्षण में भाग लेंगे। डीईओ जशपुर ने अपने उद्बोधन में कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुरूप शिक्षण में हमारा जशपुर अव्वल रहना चाहिए। एक भी शिक्षक इस अभियान में छूटना नही चाहिए।

प्रशिक्षण में जो भी दिशा निर्देश दिए जा रहे हैं उनका अक्षरशः पालन किया जाना सभी प्रशिक्षकों एवं संबंधित अधिकारियों का परम कर्तव्य है। आज प्रशिक्षण में संजय दास के द्वारा प्रशिक्षण का उद्देश्य एवं उसके एजेंडा पर बात की गई।

भाषा विषय के अंतर्गत प्रशिक्षकों को आरती ओहदार के द्वारा अभ्यास पुस्तिका एवं शिक्षक संदर्शिका को सुमेलीत करना बताया गया जबकि संतोषी डनसेना और देवकी प्रधान के द्वारा मौखिक भाषा एवं डिकोडिंग पर गतिविधि के साथ चर्चा की गई। इसी प्रकार अजीज प्रेमजी फाउंडेशन के यूसुफ के द्वारा पठन विकास की योजना पर चर्चा करते हुए सायं 5:30 बजे आज के प्रशिक्षण की समाप्ति की घोषणा की गई।

                   

Shri Mi

पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
Back to top button
close