सात महीने में बिलासपुर मेडिकल मोबाइल यूनिट से पचास हज़ार से अधिक मरीजों का इलाज़

बिलासपुर-मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना के तहत मेडिकल मोबाइल यूनिट के ज़रिए गरीबों के इलाज करने में यूनिट की उपलब्धता के आधार पर बिलासपुर नगर निगम ने पूरे प्रदेश में सबसे अधिक मरीजों का इलाज़ किया है। प्रदेश के अन्य नगरीय निकायों की तुलना में बिलासपुर नगर निगम ने सिर्फ़ चार मोबाइल यूनिट के ज़रिए ही नवंबर माह से अब तक 53136 मरीज़ों का इलाज किया है,जो बाकी शहरों की अपेक्षा में प्रति यूनिट मरीजों की संख्या अधिक है।

छत्तीसगढ़ शासन द्वारा “मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना” के तहत राज्य के सभी नगर निगमों में स्लम एरिया के निवासियों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने के उद्देश्य से मेडिकल मोबाइल यूनिट के ज़रिए निःशुल्क इलाज की सुविधा 1 नंवबर 2020 को छत्तीसगढ राज्य के स्थापना दिवस के अवसर पर शुरू किया गया था। इस योजना के तहत पूरे प्रदेश में अब तक दस हज़ार शिविर आयोजित कर लिया गया है जिसमें पांच लाख मरीजों का इलाज किया जा चुका है। प्रदेश के बड़े शहर जैसे रायपुर में 15 मोबाइल यूनिट में लगभग एक लाख छब्बीस हज़ार मरीज,दुर्ग में 4 मोबाइल यूनिट में लगभग तैतीस हज़ार मरीज़,जगदलपुर में 4 मोबाइल यूनिट में 28 हज़ार मरीजों का तो वहीं बिलासपुर में सिर्फ़ 4 मेडिकल मोबाइल यूनिट के ज़रिए 53136 मरीजों का इलाज करते हुए नगर निगम ने कीर्तिमान स्थापित किया है।

यूनिट की उपलब्धता के लिहाज से बिलासपुर ने सबसे अधिक मरीजों का इलाज़ किया है।बिलासपुर में नगर निगम द्वारा अब तक शहर के कुल 48 स्लम क्षेत्रों में 182 दिन शिविर लगाया गया है। इसके अलावा कोरोना का टीका भी मोबाइल यूनिट के ज़रिए लगाया गया है।पूरे प्रदेश में दस हज़ार शिविर पूरा होने पर राज्य शासन ने आज आंकड़े जारी किए।

कमिश्नर बोले आगे भी उत्कृष्ट प्रदर्शन जारी रहेगा

इस अवसर पर कमिश्नर श्री अजय त्रिपाठी ने कहा झुग्गी निवासियों को मिलने वाली इस सुविधा का और भी बेहतर ढंग से हम क्रियान्वयन करेंगे,अधिक से अधिक लोगों को इस सुविधा का लाभ मिलें यही प्रयास रहेगा।

लोगों को मिला लाभ-महापौर

इस अवसर पर महापौर श्री रामशरण यादव ने कहा की मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की इस महत्वाकांक्षी योजना से निश्चित तौर पर लोगों को लाभ मिल रहा हैं,आगे भी अधिक से अधिक लोगों को इसका लाभ मिलें इसके लिए योजना के तहत काम करेंगे। मेडिकल टीम को इस उपलब्धि के लिए महापौर श्री यादव ने बधाई दी।

48 हज़ार से अधिक लोगों को दवाई और 8 हज़ार लोगों का टेस्ट

मेडिकल मोबाइल यूनिट में उपलब्ध लैब में अब तक 8727 लोगों का निःशुल्क टेस्ट किया गया है,तो वहीं योजना के तहत 48672 लोगों को निःशुल्क दवाईयां भी बांटी गई है।

दाई-दीदी क्लिनिक में 11 हज़ार से अधिक लोगों का इलाज

मान.मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल द्वारा महिलाओं के लिए विशेष तौर पर दाई-दीदी क्लिनिक की भी शुरुआत की गई है,जिसमें बिलासपुर शहर में अब तक 163 कैंप के ज़रिए 11858 महिलाओं का इलाज किया गया है। इसके अलावा 2537 महिलाओं का निःशुल्क टेस्ट तथा 10888 महिलाओं को निःशुल्क दवा भी वितरित की गई है।

निःशुल्क उपचार के साथ जांच के लिए लैब की भी सुविधा

मेडिकल मोबाइल यूनिट में गंभीर बीमारियों के अलावा सभी प्रकार की समान्य बीमारियों का इलाज किया जाता है, इसके अलावा मोबाइल यूनिट में लैब की भी सुविधा उपलब्ध है. जिसमें आवश्यकता अनुसार, ब्लड,यूरिन,कल्चर,सीबीसी,मलेरिया जैसे रोगों की जांच निःशुल्क की जाती है। मोबाइल यूनिट में ईसीजी,ब्लड प्रेशर,पल्स आॅक्सीमीटर जैसे स्वास्थ्य उपकरण भी उपलब्ध हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *