पूरी तरह से वैक्सीनेटेड भारतीय आज से भर सकेंगे UAE की उड़ान, इन बातों का रखना होगा ध्यान

दिल्ली।यूएई (UAE) ने पूरी तरह से कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) लगाए गए लोगों के प्रवेश पर प्रतिबंध हटा दिया है. संयुक्त अरब अमीरात ने कहा कि वह डब्ल्यूएचओ (WHO) द्वारा अप्रूव्ड कोरोना वैक्सीन के साथ पूरी तरह से टीकाकरण करवाने वालों को वापसी की अनुमति देगा. हटाए गए ट्रैवल बैन की लिस्ट में भारत समेत पाकिस्तान, बांग्लादेश, नेपाल, श्रीलंका, वियतनाम, नामीबिया, जाम्बिया, डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो, युगांडा, सिएरा लियोन, लाइबेरिया, दक्षिण अफ्रीका, नाइजीरिया और अफगानिस्तान ऐसे 14 देश शामिल हैं. इन देशों के नागरिकों को भी 12 सितंबर से संयुक्त अरब अमीरात में उड़ान भरने की अनुमति दी गई है.

यात्रा प्रतिबंध हटाने का फैसला तब आया है जब दुबई कोरोनोवायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) के कारण एक साल की देरी के बाद एक अक्टूबर को एक्सपो 2020 विश्व मेला (Expo 2020 World Fair) खोलने की तैयारी कर रहा है. राष्ट्रीय आपातकालीन संकट और आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (NCEMA) ने एक ट्वीट में एक आधिकारिक बयान साझा किया और कहा कि जो लोग लौट सकते हैं उनमें वे भी शामिल हैं जो छह महीने से अधिक समय तक विदेश में रहे.

देश में कोरोना के कम मामले भी प्रतिबंध हटने का कारण

दरअसल इस तरह के कदम के पीछे देश में कोरोना के पॉजिटिव मामलों की दैनिक संख्या में गिरावट आना बताया गया है. बीते हफ्ते से डेली केस 1,000 से कम हो गए हैं, जबकि वैक्सीनेशन दर 92 प्रतिशत तक जा पहुंचा है, जो कि माल्टा के बाद दुनिया में सबसे अधिक है.

यात्रा के लिए क्या आवश्यक है

1- फेडरल अथॉरिटी फॉर आइडेंटिटी एंड सिटिजनशिप (ICA)और नेशनल इमरजेंसी क्राइसिस एंड डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी (NCEMA) दोनों ने संयुक्त रूप से घोषणा की कि टूरिस्ट वीजा के लिए आवेदन उन सभी देशों के लोगों के लिए खुला होगा, जिन्हें WHO से मान्यता प्राप्त टीके मिले हैं.

2. यात्रियों को एक क्यूआर कोड वाली अप्रूव्ड लेबोरेटरी में जाने से 48 घंटे के भीतर एक नेगेटिव पीसीआर टेस्ट रिजल्ट देना है. हालांकि, 16 साल से कम उम्र के बच्चों को इन प्रक्रियाओं से छूट दी गई है.

3. UAE की आधिकारिक समाचार एजेंसी WAM के मुताबिक, यह फैसला सार्वजनिक स्वास्थ्य और महत्वपूर्ण क्षेत्रों की गतिविधियों के बीच संतुलन बनाने और स्थायी सुधार और आर्थिक विकास को प्राप्त करने के राष्ट्रीय प्रयासों के समर्थन में देश की रणनीति के हिस्से के रूप में लिया गया है. UAE में मॉल्स और सार्वजनिक स्थलों पर एंट्री पाने के लिए यात्रियों को ICA प्लेटफॉर्म या अल होस्न (Al Hosn application.) एप्लिकेशन के माध्यम से अपना वैक्सीनेशन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *