लापरवाह विभाग पर भारी पड़े विधायक,मोटरसाइकिल से किया जंगल की कटाई क्षेत्र का मुआयना

जशपुर नगर।जशपुर के वनक्षेत्र अंधाधुंध वनों की कटाई से बेतरतीव होते जा रही है । कुनकुरी वनपरिक्षेञ के गड़ाकट्टा लोटापानी जंगल मे अवैध कटाई की शिकायत विधायक यूडी मिंज को लगातार मिल रही थी । ग्रामीणों ने इससे पहले वन विभाग को जंगल कटाई की कई बार सूचना दी थी लेकिन लापरवाह विभाग के कान तक ही बात सिमट कर रह गई । जिसके बाद लोटपनी में भूमिपूजन के लिये गए विधायक के पास ग्रामीणों ने फिर शिकायत की तो ग्रामीणों के साथ विधायक मोटरसाइकिल पर सवार होकर 8 किमी अंदर जंगल मे हो रही अवैध कटाई वाले स्थान पर पहुंचे ।

वहाँ की कटाई देख विधायक मायूस हो गए जिसके बाद विभागीय अधिकारियों को तत्काल आकर जंगल कटाई की जांच करने के निर्देश दिए और फटकार भी लगाई । जंगल मे वन पट्टा के लिये भू अधिग्रहण करने के फिराक में जंगल की कटाई हो रही है । ग्रामीणों ने बताया कि जंगल मे कुनकुरी क्षेत्र के ग्रामीण भी काटने आते हैं सुबह शाम जंगल से लकड़ी काट कर बेचने वालों की लाइन लग जाती है । मुख्य मार्ग से लगभग 300 मीटर अंदर से जंगल की कटाई जारी है अभी तक साल के छोटे बड़े लगभग 500 से ज्यादा पेड़ काट कर मैदान में तब्दील किया जा चुका है ।

वनों की अंधाधुंध कटाई हो रही है रोकने के लिये ग्रामीणों को एक्टिव किया गया है डीएफओ से बात हुई है और तत्काल कार्यवाही के निर्देश दिए हैं लापरवाह कर्मचारियों और अधिकारियों पर कार्यवाही भी करेंगे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *