मेरा बिलासपुर

Aadhar Card: इन लोगों को आधार में अपनी डिटेल्स को करना होगा अपडेट,घर बैठे हो जाएगा काम

आधार कार्ड में POI और POA हमेशा अपडेटेड रखें

यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने कहा है कि 10 साल पहले आधार नंबर पाने वाले और इस दौरान कभी भी अपने दस्तावेजों को अपडेट नहीं कराने वाले लोगों को अपनी जानकारी अपडेट करनी चाहिए.UIDAI ने एक बयान में कहा है कि आधार होल्डर्स सहायक दस्तावेजों (पहचान का प्रमाण और पते का प्रमाण) को ‘माय आधार पोर्टल’ के माध्यम से ऑनलाइन तरीके से अपडेट कर सकते हैं. इसके अलावा वे चाहें तो आधार केंद्र पर जाकर ऑफलाइन तरीके से भी अपने आधार रिकॉर्ड्स को अपडेट कर सकते हैं.

Aadhar Card: बयान में कहा गया है कि जिन लोगों ने अपना आधार 10 साल पहले बनवाया था और उसके बाद इन सालों में कभी भी उसे अपडेट नहीं किया है, ऐसे आधार धारकों को अपने दस्तावेजों को अपडेट करना चाहिए.पिछले एक दशक में आधार संख्या भारत में निवासियों की पहचान के लिए एक स्वीकृत प्रमाण के तौर पर उभरी है. केंद्र सरकार की तरफ से संचालित 319 योजनाओं सहित कुल 1,100 से ज्यादा सरकारी योजनाओं और कार्यक्रमों में आधार को पहचान के रूप में स्वीकार किया जाता है.

इसी महीने यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी UIDAI ने आधार कार्ड को लेकर एक अलर्ट जारी करते हुए कहा था कि अगर आपको किसी सरकारी या गैर सरकारी योजना का लाभ मिलता है तो उसे जारी रखने के लिए आधार कार्ड में POI और POA हमेशा अपडेटेड रखें. अगर आपका POI और POA अपडेटेड नहीं है तो जल्द से जल्द इसे अपडेट करवा लें.

कितनी देनी होगी फीस?

अपडेशन का ऑनलाइन प्रोसेस होता, है तो उसकी फीस 25 रुपए है. इसलिए ये जानकारी अपडेट करा लें. जिससे आपको सरकारी योजनाओं का लाभ लेने में कोई दिक्कत नहीं आएगी.POI और POA को प्रूफ ऑफ आइडेंटिटी और प्रूफ ऑफ ऐड्रेस भी कहते हैं. AADHAAR की तरफ से 1 जुलाई 2022 को जारी एक सूचना के मुताबिक, प्रूफ ऑफ आइडेंटिटी यानी POI अपडेशन के लिए ऐसे डॉक्युमेंट की जरूरत होती है जिसमें नाम और फोटो हो. इसे अपडेट करवाने के लिए पैन कार्ड, ई-PAN, राशन कार्ड, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस, आर्म्स लाइसेंस, फोटो बैंक ATM कार्ड, फोटो क्रेडिट कार्ड, मैरेज सर्टिफिकेट, किसान फोटो पासबुक समेत इस तरह के दर्जनों डॉक्युमेंट्स प्रूफ के तौर पर जमा किए जा सकते हैं.

Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS