अंडर-19 क्रिकेट वर्ल्ड कप,भारत ऑस्ट्रेलिया को हराकर फाइनल में

कल देर रात एंटीगुआ के सर विवियन रिचर्ड्स स्टेडियम में खेले गए सेमी फाइनल मैच में भारत की युवा क्रिकेट टीम ने ऑस्ट्रेलिया को 96 रनों के बड़े अंतराल से परास्त कर फाइनल में प्रवेश किया। भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में 5 विकेट के नुकसान पर 290 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया तथा ऑस्ट्रेलिया के समक्ष 291रनों का लक्ष्य निर्धारित किया। भारत की ओर से कप्तान यश ढूल नेशानदार 110 रनों का शतकीय प्रहार किया एवं शाइक रशीद ने शानदार 94 रनों की पारी खेली। ऑस्ट्रेलिया ने शुरुआत में ही अपना विकेट गवा दिया जब उनका सलामी बल्लेबाज एलबीडब्ल्यू होकर बाएं हाथ के तेज गेंदबाज रवि कुमार का शिकार हुआ। इसके बाद भारतीय गेंदबाजों एवं चुस्त क्षेत्र रक्षण ने सधी गेंदबाजी एवं चुस्त क्षेत्ररक्षण से रन गति पर अंकुश लगा दिया, जिससे अंत तक ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज खुलकर नहीं खेल सके एवं नियमित अंतराल पर विकेट गिरते रहे।

अंत में 41.5 ओवरों में 194 रनों पर ऑस्ट्रेलिया की पारी समाप्त हो गई। ऑस्ट्रेलिया की ओर से एल. शा ने सर्वाधिक 51 रनों की पारी खेली, जबकि सलामी बल्लेबाज केलवाय 30 एवं कोरी मिलर ने 38 रन बनाए। भारत की ओर से तेज गेंदबाज रवि कुमार 2/37 स्पिनर विकी ओस्तवाल 3/42 एवं निशांत सिंह 2/25 सफल गेंदबाज रहे।इस तरह भारत ने 96 रनों के बड़े अंतराल से ऑस्ट्रेलिया को रौंदकर फाइनल में धमाकेदार प्रवेश किया।

फाइनल मैच में भारत की इंग्लैंड से 5 फरवरी को रोमांचक भिड़ंत होगी। जानकारी विदित हो भारत की अंडर 19 क्रिकेट टीम लगातार 4 थी बार फाइनल खेलेगी, इसके पूर्व अभी तक सर्वाधिक 8 बार भारत की टीम फाइनल खेलकर अपनी धाक कायम रखी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *