केंद्रीय मंत्री प्रधान ओडिशा की इस सीट से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे

Shri Mi
3 Min Read

केंद्रीय शिक्षा मंत्री और भाजपा नेता धर्मेंद्र प्रधान मौजूदा सांसद नितेश गंगा देब की जगह ओडिशा के संबलपुर लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ेंगे।प्रधान ने 2014 से एनडीए सरकार में कई महत्वपूर्ण विभाग संभाले हैं, केंद्रीय मंत्री के रूप में शपथ लेने के बाद वह पहली बार चुनाव मैदान में अपनी किस्मत आजमाएंगे। वह बिहार और मध्य प्रदेश से दो बार राज्यसभा के लिए चुने गए।

Join Our WhatsApp Group Join Now

भाजपा ने रविवार को ओडिशा की 21 लोकसभा सीटों में से 18 के लिए अपने उम्मीदवारों की सूची की घोषणा की। भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा को पुरी लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ने के लिए नामित किया गया है।

पात्रा ने 2019 के आम चुनाव में उसी निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ा, लेकिन कांटे की टक्कर के बाद सीट हार गए।

इस बीच, पूर्व नौकरशाह और भुवनेश्‍वर से सांसद अपराजिता सारंगी को पार्टी ने उसी निर्वाचन क्षेत्र से बरकरार रखा है। भाजपा ने बोलांगीर लोकसभा सीट से संगीता कुमारी सिंह देव को भी फिर से उम्मीदवार बनाया है।

वरिष्ठ नेता जुएल ओराम को सुंदरगढ़ निर्वाचन क्षेत्र से फिर से उम्मीदवार बनाया गया है, जबकि पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बैजयंत ‘जय’ पांडा केंद्रपाड़ा सीट से चुनाव लड़ेंगे।

पूर्व केंद्रीय मंत्री और मौजूदा सांसद प्रताप चंद्र सारंगी फिर से बालासोर निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ेंगे।

भाजपा ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के गृह जिले, आदिवासी बहुल मयूरभंज लोकसभा क्षेत्र से रायरंगपुर के मौजूदा विधायक नबा चरण माझी को मैदान में उतारा है।भाजपा ने केंद्रीय मंत्री बिश्‍वेश्‍वर टुडू की जगह माझी को मैदान में उतारा, जिन्होंने 2019 के चुनाव में मयूरभंज सीट जीती थी।

पार्टी ने चार मौजूदा सांसदों – कालाहांडी से बसंत कुमार पांडा, बारगढ़ से सुरेश पुजारी, संबलपुर से नितेश गंग देव और मयूरभंज से केंद्रीय मंत्री बिश्‍वेश्‍वर टुडू को टिकट नहीं दिया है। अन्य सभी मौजूदा सांसदों को उनके संबंधित निर्वाचन क्षेत्रों से फिर से नामांकित किया गया है।

पूर्व बीजद नेता प्रदीप कुमार पाणिग्रही, जो हाल ही में भगवा पार्टी में शामिल हुए हैं, वरिष्ठ भाजपा नेता भृगु बक्सीपात्रा की जगह बेरहामपुर लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ेंगे।

इसी तरह, कालाहांडी के पूर्व सांसद अरका केशरी देव की पत्‍नी मालविका केशरी देव कालाहांडी सीट से चुनाव लड़ेंगी। पार्टी ने वरिष्ठ नेता और मौजूदा सांसद बसंत कुमार पांडा की जगह मालविका को मैदान में उतारा है।

प्रदीप पुरोहित ने बरगढ़ निर्वाचन क्षेत्र से सुरेश पुजारी की जगह ली है।भाजपा नेता अनीता सुभादर्शिनी अस्का से चुनाव लड़ेंगी, जबकि अनंत नायक क्योंझर निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ेंगे। पूर्व मंत्री अर्जुन सेठी के बेटे अविमन्यु सेठी को भद्रक निर्वाचन क्षेत्र से मैदान में उतारा गया है।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close