कारोबार

Unknown Call: आप भी है अननोन कॉल से परेशान! तो अपने फोन में करें ये सेटिंग

Unknown Call: सरकार मोबाइल फोन उपभोक्ताओं को अनचाही कॉल्स से राहत दिलाने के लिए हरसंभव प्रयास कर रही है और जल्द ही कॉलर नेम प्रेजेंटेशन (CNAP) का पायलट प्रोजेक्ट शुरू होने जा रहा है। वहीं सरकार ऐसी कॉल्स को रोकने के लिए भारी जुर्माने के प्रावधान वाले नियम भी लाने की तैयारी कर रही है. इसके अलावा उन नंबरों पर भी नजर रखी जाएगी, जिनसे दो-तीन घंटे में बड़ी संख्या में कॉल की जा रही हैं।

Join Our WhatsApp Group Join Now

सीएनएपी का पायलट प्रोजेक्ट शुरू करने की पूरी तैयारी हो चुकी है और जल्द ही पायलट प्रोजेक्ट शुरू हो रहा है. यह पायलट प्रोजेक्ट देश के एक विशिष्ट क्षेत्र में किया जाएगा। सिनैप्स का फायदा यह होगा कि कॉल आने पर नंबर के साथ नाम का भी पता चल जाएगा। इससे कॉल उठाने में मदद मिलेगी. कमर्शियल और मार्केटिंग कॉल के लिए अलग-अलग नंबर सीरीज जारी की जाएगी, ताकि उपभोक्ता को पता रहे कि कॉल का जवाब देना है या नहीं।

वहीं, उपभोक्ता मामलों का मंत्रालय भी अनचाही कॉल्स को लेकर नियम बनाने जा रहा है और इसमें अवैध कारोबार के तहत कॉल सेंटरों और प्रमोशनल कॉल्स करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने का प्रावधान लाया जा सकता है.

उन पर भारी जुर्माने का प्रावधान होगा. एक और तैयारी चल रही है कि जिन नंबरों से बड़ी संख्या में कॉल आ रही हैं, उनकी जांच की जाएगी और उनके खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है. फिलहाल अनचाही कॉल के नंबर ब्लॉक करने की सुविधा है.

लेकिन मार्केटिंग कॉल करने वाले फिर दूसरे नंबर से कॉल करना शुरू कर देते हैं। इसलिए जिन नंबरों से दो-चार घंटे में काफी कॉल होती दिख रही हैं, उनकी जांच की जाएगी।

चोरी हुए मोबाइल फोन को ब्लॉक करने से लेकर सिम कार्ड के दुरुपयोग तक पर संचार साथी पोर्टल की मदद से लगातार कार्रवाई की जा रही है और अब अवांछित कॉल पर पूरी तरह से लगाम लगाने की तैयारी चल रही है. है।

                   

Shri Mi

पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
Back to top button
close