कंटेनमेंट जोन में पॉज़िटिव मरीज जब तक शून्य नहीं हो जाते,तब तक कंटनमेंट जोन नहीं होगा निष्क्रिय

जशपुर नगर-कलेक्टर महादेव कावरे ने आज मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से कोरोना संक्रमण सुरक्षा और उपाय और जिले में 11 से 18 अप्रैल तक लगाएं गए लाकडाउन के गंभीरता से पालन करवाने के संबंध में अधिकारियों की बैठक ली । इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक बालाजी राव, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी के एस मंडावी एसडीएम, जनपद पंचायत सीईओ, मुख्य चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारी पी सुधार विकास खंड के  बीएमओ, विकास खंड शिक्षा अधिकारी और नगरीय निकाय के अधिकारीगण उपस्थित थे। उन्होंने कहा कि जिले में कोरोना संक्रमण के बढ़ते केस को देखते हुए हम सबको सतर्क और सुरक्षित रहना होगा। उन्होंने कहा कि जिले में लाकडाउन का सभी गंभीरता से पालन करें इसका विशेष ध्यान रखें । और नियमों का पालन नहीं करने वालो पर 188 धारा के तहत सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं ।

मास्क नहीं लगाने वालों पर 500 रुपए का जुर्माना लगाने वाले सोशल डिस्टेंस का पालन नहीं करने वालो पर 200 रुपए का जुर्माना लगाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि 45 वर्ष से अधिक और वरिष्ठ नागरिक जिनका रिपोर्ट पाजिटिव आया है।उनका ईलाज कोविड केयर सेंटर में करने के निर्देश दिए हैं । साथ कुनकुरी के होली क्रॉस अस्पताल में कोविड मरीजों के लिए आरक्षित बैड की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए कहा गया । ताकि गंभीर मरीजों को तत्काल चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं । आयुष्मान कार्ड के  माध्यम से भी भर्ती मरीज को आईसीयू और जनरल वार्ड में भर्ती उनको भी लाभ दिया जाना है । कलेक्टर ने चिकित्सा अधिकारियों से सभी ब्लाक के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में उपलब्ध आक्सीजन सिलेंडर बेड और दवाई की उपलब्धता कान्टैक्ट ट्रैसिग की भी जानकारी ली । उन्होंने कान्टैक्ट ट्रैसिग में लगे कर्मचारियों को गंभीरता से लेते हुए ट्रेसिंग करने के निर्देश दिए हैं।

शिक्षको को नोटिस,कांटेक्ट ट्रेसिंग दल के प्रशिक्षण में अनुपस्थित रहने पर 5 को नोटिस जारी

साथ ही कांटेक्ट ट्रेसिंग की जानकारी हर दो दो घंटे में देने के निर्देश दिए हैं । उन्होंने कहा कि ट्रेसिंग करने वाले टीम को आक्सीमीटर थर्मल मीटर की सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं और 100मीटर की परिधि का पालन करते हुए कार्य करने के निर्देश दिए हैं। कवारेंटाईन सेंटर में कन्ट्रोल रूम बनाने के निर्देश दिए हैं । ताकि मरीजों को इसका लाभ मिल सके । कलेक्टर ने टिकाकरण की प्रगति की जानकारी ली। उन्होंने टिकाकरण केन्द्र पहुंचकर प्राथमिक से टिका लगवाने के निर्देश दिए हैं ।

साथ ही सामाजिक संस्थाओं और स्वयंसेवी संस्था से संकट की इस घड़ी में सहयोग प्रदान करने का आग्रह किया है । उन्होंने कहा कि वरिष्ठ नागरिक को होम आइसोलेशन की अनुमति नहीं देना उनका ईलाज कोविड केयर सेंटर में करने के निर्देश दिए हैं । और अन्य राज्य से आने वाले प्रवासी श्रमिकों की जानकारी प्रतिदिन देने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि जिले क्षेत्र को कैंटनमैन जोन बनाया गया वहां सभी मरीज पूरी तरह से ठीक नहीं हो जाते तब तक कैंटानमैन जोन को नहीं हटाया जाएगा ।इसका सख्ती से पालन करने के निर्देश दिए हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *