UPSC Civil Services Exam Result : बिहार की बिटिया गरिमा लोहिया बनी स्टेट टॉपर, देश में दूसरे स्थान पर

UPSC Civil Services Exam Result
Join WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

UPSC Civil Services Exam Result/संघ लोक सेवा आयोग ने सिविल सेवा परीक्षा के नतीजे घोषित कर दिए गए हैं. इस बार भी बिहार का दम दिखा और राज्य की बादशाहत कामय है. बिहार के बक्सर जिले की रहनेवाली गरिमा लोहिया ने पूरे स्टेट में प्रथम स्थान जबकि देश में दूसरा स्थान प्राप्त किया है.

वहीं, देश में पहला स्थान पर इशिता किशोर ने हासिल किया है. इस बार के परिणाम में टॉप 10 में देश की बेटियों को जगह मिली है. बक्सर की बेटी गरिमा लोहिया ने देश में दूसरा व राज्य में पहला स्थान लाकर बिहार का सिर ऊंचा किया है.

गरिमा लोहिया के बारे में
यूपीएससी स्टेट टॉपर गरिमा लोहिया बचपन से ही पढ़ने लिखने में मेहनती थीं. लगभग 4 साल पहले उनकी पिता का देहांत हो गया और इस वजह से गरिमा लोहिया को काफी सदमा पहुंचा और उनका हौसला भी लगभग टूट चुका था. लेकिन गरिमा लोहिया ने खुद को संभाला और फिर से मेहनत शुरू की.UPSC Civil Services Exam Result

गरिमा की मेहनत रंग लाई और उन्होंने परीक्षा में इस कदर सफलता हासिल की है जो एक इतिहास बन गया है. वहीं गरिमा लोहिया के बाद उमा हरथी एन तीसरी और स्मृति मिश्रा चौथी टॉपर बनीं हैं. वहीं, पांचवां स्थान मयूर हजारिका ने हासिल किया.

बता दें कि यूपीएससी सिविल सर्विसेज परीक्षा के फाइनल रिजल्ट में कुल 933 उम्मीदवार नियुक्ति के लिए चयनित किए गए हैं. इनमें से 345 कैंडिडेट्स अनारक्षित कोटे से हैं, 99 ईडब्ल्यूएस कोटे से, ओबीसी  कोटे से  263, एससी कोटे से 154 तथा एसटी कोटे से 72 उम्मीदवार शामिल किए हैं. IAS के पद पर चयन हेतु 180 उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट किया गया है. वहीं, 178 उम्मीदवारों की रिजर्व सूची भी तैयार की जा चुकी है.

Gold Silver Price Today : सोने की कीमत में उछाल जारी, चांदी पुराने भाव पर, जानें अपडेट
READ