UPSC Prelims Result 2021: यूपीएससी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2021 का रिजल्ट जारी, यहां फटाफट करें चेक

दिल्ली। UPSC Prelims Result 2021: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2021 का परिणाम घोषित कर दिया है। उम्मीदवार यूपीएससी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2021 का परिणाम यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर चेक कर सकते हैं। UPSC ने एक बयान में कहा कि परीक्षा के नियमों के अनुसार, सभी सफल उम्मीदवारों को सिविल सेवा (मुख्य) परीक्षा, 2021 के लिए विस्तृत आवेदन पत्र- I (DAF-I) में फिर से आवेदन करना होगा। इसमें कहा गया है कि डीएएफ-I को भरने और इसे जमा करने की तारीखों और महत्वपूर्ण निर्देशों की घोषणा आयोग की वेबसाइट पर उचित समय पर की जाएगी।

यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर रिजल्ट की पीडीएफ कॉपी अपलोड कर दी गई है। वेबसाइट पर पीडीएफ फाइल ओपन करके इसमें अपना रोल नंबर सर्च कर सकते हैं। यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा 2021 का आयोजन इसी महीने 10 अक्टूबर को हुआ था। बता दें कि, आयोग हर साल भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS), भारतीय विदेश सेवा (IFS) और भारतीय पुलिस सेवा (IPS) के अधिकारियों के चयन के लिए 3 चरणों- प्रारंभिक, मुख्य और साक्षात्कार में सिविल सेवा परीक्षा आयोजित करता है।

यूपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा में सफल होने वाले अभ्यर्थी सिविल सर्विसेज (मुख्य) परीक्षा के लिए योग्य माने जाएंगे। प्रारंभिक परीक्षा परिणाम में शॉर्टलिस्टेड अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा के लिए नया ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरना होगा। यूपीएससी मुख्य परीक्षा 2021 का आयोजन 7 जनवरी 2022 से 16 जनवरी 2022 तक किया जाना प्रस्तावित है।

यूपीएससी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा का रिजल्ट ऐसे चेक करें

  • सबसे पहले यूपीएससी की वेबसाइट  upsc.gov.in पर जाएं
  • अब What’s New सेक्शन में रिजल्ट का लिंक मिलेगा
  • इस पर क्लिक करें
  • अब एक पीडीएफ फाइल ओपन होगी
  • इसमें अपना रोल नंबर सर्च कर सकते हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *