15 से 18 साल के विद्यार्थियों का कोविड-19 वैक्सीनेशन शुरू,कलेक्टर धर्मेश कुमार साहू ने की टीकाकरण कराने की अपील

नारायणपुर- नारायणपुर जिले में 15 से 18 साल के विद्यार्थियों का कोविड-19 वैक्सीनेशन कलेक्टर धर्मेश कुमार साहू की उपस्थिति में आज रामकृष्ण मिशन विवेकानंद विद्यापीठ के 12 वी के छात्र दीपक कुमार को वैक्सीन लगाकर शुरू किया गया। कलेक्टर धर्मेश कुमार साहू ने वैक्सीन लगे बच्चों से बातचीत की और उनका हालचाल जाना। छात्र दीपक कुमार ने बताया कि वैक्सीन लगाने से पहले एवं लगाते समय उन्हे डर नहीं लगा। इस अवसर पर एस डी एम जितेंद्र कुर्रे, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी श्री बी आर पुजारी, सचिव, रामकृष्ण मिशन आश्रम, नारायणपुर स्वामी व्याप्तानन्द महाराज, सह-सचिव एवं हॉस्पिटल प्रभारी, रामकृष्ण मिशन आश्रम स्वामी अनुभवानन्द, प्राचार्य, विवेकानंद विद्यापीठ, नारायणपुर स्वामी कृष्णामृतानन्द सहित स्वास्थ्य एवं रामकृष्ण मिशन आश्रम के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

आश्रम के सचिव स्वामी व्याप्तानन्द महाराज ने बताया कि रामकृष्ण मिशन विवेकानंद विद्यापीठ में 15 से 18 साल के कुल 428 बच्चों का टीकाकरण हो रहा है। नारायणपुर सहित पूरे जिले में 15 से 18 वर्ष तक की उम्र वाले किशोरों का टीकाकरण होना है, इसे लेकर किशोर तथा उनके अभिभावकों में खासा उत्साह देखा जा रहा है।कलेक्टर श्री धर्मेश कुमार साहू ने बताया कि वैश्विक महामारी कोविड-19 के बचाव एवं रोकथाम हेतु कोविड-19 टीकाकरण अभियान अंतर्गत 15 से 18 आयु वर्ग के बच्चों को को-वैक्सीन का टीकाकरण जिले के विकासखण्डों एवं शहरी क्षेत्र में आज 3 जनवरी 2022 से प्रारंभ हुआ है।

इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने अपनी तैयारी पूरी कर ली है। जिले में 15-18 आयु वर्ग के किशोरों को टीका लगाने टीकाकरण केन्द्र बनाए हैं। कलेक्टर श्री धर्मेश कुमार साहू ने सभी पालकों से जिनके बच्चे 15 से 18 वर्ष के हैं, उनका कोविड-19 का टीकाकरण कराने की अपील की है।         मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बी आर पुजारी ने बताया कि वे सभी बच्चे जिनका जन्म वर्ष 2007 या उससे पूर्व है वे सभी टीकाकरण के लिए पात्र होंगे। लाभार्थी स्वयं को कोविन में पूर्व से उपलब्ध अकाउंट के माध्यम से पंजीकृत कर सकेंगे, जिनके पास कोविन में अकाउंट उपलब्ध नही है, वे नये मोबाईल नम्बर का उपयोग कर कोविन में अकाउंट खोल सकेंगे।

यह ऑनलाईन पंजीकरण की सेवा 01 जनवरी 2022 से शुरू हो चुकी है। उक्त लाभार्थी कोविड-19 टीकाकरण केन्द्र के वॉक इन वैरीफायर/वैक्सीनेटर के सहयोग से भी टीका लगवाने पंजीकरण कर सकेंगे। अपॉइन्टमेन्ट ऑनलाईन अथवा ऑनसाईट (वॉक इन) माध्यम से बुक किया जा सकेगा। वॉकइन (आनसाइट) की सुविधा उपलब्ध वैक्सीनेशन स्लॉट के आधार पर कराया जाएगा। लाभार्थी अपने सुविधा के अनुसार कोविड-19 टीकाकरण सत्र में स्लॅाट की उपलब्धता की जांच कर ले। उक्त अभियान के सफल संचालन हेतु स्वास्थ्य विभाग द्वारा वैक्सीन के भंडारण से लेकर परिवहन तक एवं कोल्ड चौन पाईन्ट से लेकर वैक्सीनेशन साईट तक समस्त तैयारियाँ पूर्ण कर ली गई है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.