धर्म

Vaishakh Purnima 2024: वैशाख पूर्णिमा के दिन भूलकर भी न करें ये कार्य

Vaishakh Purnima 2024: हिंदू धर्म में वैशाख पूर्णिमा का विशेष महत्व माना जाता है. यह दिन भगवान विष्णु विष्णु को समर्पित होता है. इस दिन भगवान विष्णु के साथ साथ मां लक्ष्मी और चंद्रदेव की पूजा अर्चना की जाती है और व्रत रखा जाता है.

Join Our WhatsApp Group Join Now

Vaishakh Purnima 2024/यह दिन स्नान-दान के लिए भी बहुत शुभ माना जाता है. मान्यताओं के अनुसार वैशाख पूर्णिमा के दिन पूजा पाठ करने से जीवन में सुख, समृद्धि और खुशहाली आती है. हिंदू पंचांग के अनुसार, इस वर्ष 23 मई 2024, दिन गुरुवार को वैशाख पूर्णिमा मनाई जाएगी और पूर्णिमा का व्रत रखा जाएगा.

वैशाख पूर्णिमा के दिन नहीं करने चाहिए ये कार्य/Vaishakh Purnima 2024

  1. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, वैशाख पूर्णिमा के दिन दान के लिए किसी को भी काले रंग की वस्तु का उपयोग नहीं करना चाहिए. धार्मिक और मांगलिक कार्यों में काले रंग की वस्तुओं का प्रयोग नहीं किया जाता है इसलिए इस दिन दान में किसी को भी काले रंग की वस्तु न दें.
  2. धार्मिक ग्रंथों के अनुसार, पूर्णिमा तिथि के दिन मां लक्ष्मी का आगमन अपने भक्तों के घर होता है. इसलिए इस दिन घर को गंदा नहीं रखना चाहिए और अच्छे से घर की साफ सफाई करनी चाहिए. कहते हैं कि जिस घर में साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखा जाता है उस घर में मां लक्ष्मी का निवास होता है.
  3. पूर्णिमा तिथि को बहुत पवित्र दिन माना जाता है, इस दिन भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की विधि विधान के साथ पूजा अर्चना की जाती है और इस दिन व्रत करने से विशेष लाभ प्राप्त होता है. इसलिए जो लोग व्रत नहीं कर रहे हैं, उन्हें भी इस दिन तामसिक भोजन जैसे मांसाहार, लहसुन, प्याज आदि का परहेज करना चाहिए. ध्यान रखें इस दिन भूलकर भी मांस-मदिरा का सेवन नहीं करना चाहिए.
  4. पूजा-पाठ का सबसे खास नियम स्वच्छता है इसलिए इस दिन धुले हुए साफ वस्त्र ही धारण करने चाहिए. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, पूजा पाठ के दौरान काले रंग के वस्त्र भी नहीं पहनने चाहिए. पूजा-पाठ के लिए काले रंग के वस्त्र पहनना वर्जित माना जाता है.
  5. शास्त्रों के अनुसार, पूर्णिमा तिथि के दिन अपने बालों को धोना और नाखून काटना भी निषेध माना जाता है, इसलिए इस दिन अपने बाल नहीं धोने चाहिए और नाखून नहीं कटवाने चाहिए.
                   

Shri Mi

पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
Back to top button
close