मेरा बिलासपुर

अजूबा बस स्टैण्ड..जहां यात्री नहीं..सुअर फरमाते है आराम…जेसीबी लेकर पहुंची महिलाअधिकारी..फिर हुआ कायाकल्प

जेसीबी के साथ बस स्टैण्ड पहुंची सीएमओ..सभी को सख्त चेतावनी

बिलासपुर—एक शिकायत..एक वीडियो..खस्ताहाल बस स्टैण्ड…जानकारी के बाद पहुंच गयी मैदान में बोदरी नगर पंचायत अधिकारी भारती साहू।  देखते ही देखते बदल गयी चकरभाठा बस स्टैण्ड की तस्वीर। भारती साहू ने बताया कि अब यदि कोई कचरा फेंकते पकड़ा गया या बस स्टैण्ड परिक्षेत्र में कचरा देखा गया तो ना केवल पेनाल्टी की कार्रवाई होगी। बल्कि कचरा फेंकने वालो के खिलाफ सख्त अभियान भी चलाया जाएगा। फिलहाल मामले को लेकर आस पास के व्यवसायियों और जागरूक नागरिकों को नोटिस जारी कर परिक्षेत्र में गंदगी फैलाने और जानवरो के प्रवेश पर पूरी तरह प्रतिबंध लगा दिया गया। आप भी देंखें अधिकारी के तेवर और कचरे का नजारा..और शिकायत के बाद कार्रवाई की।

           करीब पांच साल पहले ठीक बोदरी नगर पंचायत कार्यालय के पीछे स्थित चकरभाठा बस स्टैण्ड का उद्घाटन मंत्री अमर अग्रवाल, मंत्री पुन्नुलाल मोहिले ने धूमधाम से किया। इस दौरान जिले के आलाधिकारी भी मौजूद थे। तात्कालीन मंत्रियों ने प्रतीक्षालय का भी लोकार्पण किया। बताया गया कि अब लोगों को बस पकड़ने के लिए दौड़ने और कूदने फांदने की जरूरत नहीं है। लोगों की सुविधाओं का ख्याल रखते हुए गर्मी,बरसात और ठण्ड से बचने प्रतीक्षालय का भी निर्माण किया गया है। इसके अलावा तात्कालीन समय नेताओं ने और बड़ी बड़ी बातें भी कही…तब लोगों ने ताली बजाकर सरकार की उदारता का जमकर कर स्वागत किया। 

  समय के साथ चन्द कदम दूर नगर पंचायत के किसी अधिकारी ने सफाई पर ध्यान नही दिया। हां कुछ लोग जरूर हल्का होने आते रहे..लेकिन गंदगी किसी को दिखाई नहीं दी। दो दिन पहले कुछ व्यापारियों ने बताया कि चूंकि अब यहां बस का आना जाना नहीं होता है। नगर पंचायत अधिकारियों को बस स्टैण्ड की सफाई से बड़े और भी काम है। इसलिए किसी का ध्यान गंदगी की तरफ ध्यान नहीं जाना उचित भी है। उदासीनता का फायदा उठाकर लोग घर दुकान का सारा कचरा..बस स्टैण्ड में ही डम्प करते हैं। यात्री प्रतिक्षालाय असमामाजिक तत्वों का अड्डा बन गया है। गंदगी और दुर्गन्ध से लोगों का जीना हराम हो चुका है। 

हाईकोर्ट ने शासन से मांगा जवाब

           व्यापारियों की शिकायत पर स्थानीय पत्रकार ने नव पदस्थ बोदरी नगर पंचायत सीएमओं को गंदगी के बारे में बताया। वीडियो भी भेजा।  जानकारी मिलते ही भारती साहू जेसीबी और कचरा गाड़ी लेकर ठेकेदार के साथ बस स्टैण्ड पहुंच गयी। इस दौरान भारती साहू ने ठेकेदार और सफाई विभाग के अधिकारी को ना केवल जमकर फटकारा। बल्कि खड़े होकर बस स्टैण्ड का मैदान भी जेसीबी से साफ करवाया। यात्री प्रतिक्षालय की दुर्दशा देखते ही भवन अधिकारी को तलब किया। प्रतिक्षालय मे एकत्रित कचरों को भी हटवाया। 

आस पास के व्यापारियों को थमाया नोटिस

बोदरी नगर पंचायत सीएमओ ने मौके पर ही सभी आसपास के व्यापारियों को नोटिस जारी करने का आदेश दिया। भारती साहू ने बताया कि यदि बस स्टैण्ड परिसर में एक भी कचरा या गंदगी पायी जाती है तो सख्त कार्रवाई होगी। सीएमओ ने कहा कि बैठक कर सभी व्यापारियों को सख्त निर्देश देंगे। मवेशी पालकों के खिलाफ भी ठोस कदम उठाएंगे।  समय समय पर मानिटरिंग भी कराएंगे। भारती ने सफाई ठेकेदार को हर दिन बस स्टैण्ड की साफ सफाई स्थिति को लेकर वीडियो और फोटो भेजने को कहा। उन्होने संदेश दिया कि यदि कहीं गंदगी की ठेर किसी को दिखाई देता है तत्काल शिकायत दर्ज कराएं। मोबाइल पर जानकारी भी दे।

सफाई कम्पनी की कट रही चांदी

स्थानीय लोगों ने बताया कि बहुत दिनो किसी अधिकारी ने बस स्टैण्ड की गंदगी को गंभीरता से लिया है। वरना हम लोगों ने अपने आप को इंसान मानना बन्द कर दिया था। सफाई एजेन्सी को सिर्फ रूपयों से मतलब है।स्थानय लोगों के अनुसार अधिकारी अभी नई आयी हैं..यदि समय रहते कुचक्र से बाहर निकलेंगी..साफ सफाई को लेकर बोदरी नगर पंचायत का भी प्रदेश में नाम होगा। 

शिक्षक प्रमोशन-राज्य सरकार ने संभागीय संचालकों से प्राचार्यों की स्वीकृत व खाली पदों की मांगी सूची,डीपीआई ने इस प्रारुप में मांगी है जानकारी

Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS