निगम ने किया 84 दुकानों को जमीदोज….कमिश्नर कुमार ने कहा…पुराने बस स्टैण्ड को बनाएंगे बेस्ट एरिया ऑफ छत्तीसगढ

Editor

बिलासपुर—कोर्ट से इशारा मिलने के बाद नगर निगम ने आज इमलीपारा सड़क स्थित श्यामाप्रसाद मुखर्जी चौक के पास एक साथ करीब 84 दुरानों को जमीदोज कर दिया है। निगम कमिश्नर ने बताया कि क्षेत्र में कुल 88 दुकानें है। इसमें 84 लीज खत्म हो गया है। मामला हाईकोर्ट में चल रहा था।

Join Our WhatsApp Group Join Now

कोर्ट के आदेश के बाद व्यवस्थापन के साथ 84 दुकानों को आज तोड़ा गया है। तोड़फोड़ की कार्रवाई के साथ निगम प्रशासन ईमलीपारा  सड़क को पुराना बस स्टैण्ड चौक जोड़ेगा। इसके अलावा सीधी जाने वाली सड़क की तरफ एक काम्पलेक्स का निर्माण भी किया जाएगा। प्रोजेक्ट पर करीब 8 करोड़ खर्च होंगे।

84 दूकानों को किया जमीदोज

जानकारी देते चलें कि इमलीपारा सड़क को पुराना बस स्टैण्ड स्थित चौक से जोड़ने का निगम का पुराना प्रोजेक्ट है। मामला हाईकोर्ट में चल रहा था। आज निगम के आठ जेसीबी ने कुल 84 दुकानों को जमीदोज की कार्रवाई को अंजाम दिया है। बताते चलें कि क्षेत्र स्थित दुकान एक समय बिलासपुर शहर का लैण्डमार्क के रूप में जाना जाता था।

निगम कमिश्नर अमित कुमार ने बताया कि मामला 2017 हाईकोर्ट में चल रहा था। कुल 88 दुकाने क्षेत्र में है। इसमें 84 दुकानों का लीज बहुत पहले ही खत्म हो चुका है। दुकानदारों की तरफ से कोर्ट में याचिका दायर किया गया था। हाईकोर्ट ने निर्देश दिया है कि विस्थापन के साथ सभी दुकानदारों को हटाया जाए।इसी क्रम में आज विस्थापन के साथ निगम ने कार्रवाई को अंजाम दिया है।

बनाया जाएगा कॉमर्शियल काम्पलेक्स

कमिश्नर ने जानकारी दिया कि दुकानदारों को पुराने बस स्टैण्ड स्थित दुकानों में शिफ्ट किया जा रहा है। ईमलीपारा सड़क वर्तमान में हटाए गए अतिक्रमण स्थल से  दो रास्ता बनता है। निगम ने प्रोजेक्ट के अनुसार 80 फिट चौड़ी सड़क को सीधा कर सीधे श्यामाप्रसाद चौक से जोड़ा जाएगा। इसके अलावा सीधी जाने वाली सड़क पुरी तरह से खाली हो जाएगा। इस स्थान पर बड़ा कॉमर्सियल काम्पलेक्स बनाया जाएगा। अमित कुमार ने दुहराया कि अतिक्रमण हटाने के साथ ही सड़क और काम्पलेक्स निर्माण भी शुरू कर दिया जाएगा। प्रोजेक्ट पर करीब आठ करोड़ खर्च होगा। राशि हमारे पास आ चुकी है।

कमिश्नर कुमार ने कहा कि पुराना बस स्टैण्ड क्षेत्र को बेस्ट ऑफ छत्तीसगढ़ एरिया में विकसित किया जाएगा। पुराना बस स्टैण्ड में प्रदेश की पहली आटो पार्किंग का भी निर्माण शुरू कर दिया जाएगा। उन्होने कहा कि प्रदेश का पहला आटो पार्किंग होगा…ग्राउण्ड प्लोर पर कार खड़ी करते ही आटोमेटिक लिफ्ट कर सुनियोजित जगह खड़ा कर दिया जाएगा।

बनाएंगे बेस्ट ऑफ छत्तीसगढ़ एरिया

उन्होने यह भी बताया कि पुराना बस स्टैण्ड लो लैण्ड एरिया है। खासकर कश्यप कालोनी से बस स्टैण्ड चौक पर बड़ी नाली का निर्माण किया जा रहा है। क्षेत्र का सारा पानी ज्वाली नाला के रास्ते शहर से बाहर भेजा जाएगा। यह जिले की गहरी और बड़ी नाली है। कमिश्नर ने कहा कि शिव टाकिज की तरफ जाने वाली सड़क के किनारे स्थित अतिक्रमण को पूरी तरह से हटा दिया गया है। अब सड़क किनारे गार्डन नुमा जगह पर हरा भार जोन बनाया जाएगा। यहां की हरियाली देखते ही बनेगी। लोग यहां बैठकर कुछ देर विश्राम कर सकेंगे।

हम एक बार फिर जाएंगे कोर्ट

अतिक्रमण हटाने के दौरान कुछ व्यापारी काफी परेशान भी नजर आए। उन्होने बताया कि जहां विस्थापन किया जा रहा है वह स्थान दुकानदारी की नजर से ठीक नहीं है। पास में शराब दुकान है। इस दौरान बस स्टैण्ड चौक स्थित पेड़ के नीचे स्थित हनुमान प्रतिमा हटाने को लेकर भी बातचीत हुई। कुछ लोगों ने इसका विरोध भी किया। दुकानदारों ने यह भी बताया कि कब काम्पलेक्स बनेगा और कब मिलेगा…इसमें हमें संशय है। ऐसी स्थिति में हम एक बार फिर कोर्ट जाएंगे। ।

इस दुकानदार को समझाऐंगे

कमिश्नर ने बताया कि राजस्थान जलेबी का भी लीज खत्म हो चुका है। मामला कोर्ट में है…वह कार्रवाई में नहीं आ पाया। इसलिए हम दुकानदार से मिलकर समझाएंगे। उम्मीद है कि हमारी बातों को समझेंगे।

    बताते चलें कि क्षेत्र का एक मात्र दूकान राजस्थान जलेबी पर अभी तक निगम ने जेसीबी नही चलाया है।

close