आबकारी और पुलिस की संयुक्त कार्रवाई,कोचियों पर टूटा कहर..दीवान के भीतर से लाखों का लहान और शराब जब्त..10 रंगे हाथ गिरफ्तार

बिलासपुर—आबकारी और पुलिस की संयुक्त टीम ने कलेक्टर सारांश मित्तर के निर्देश पर कोचियों के खिलाफ एक साथ धावा बोला है। आबकारी उपायुक्त नीतू नोतानी ठाकुर ने बताया कि आबकारी टीम ने पुलिस प्रशासन के सहयोग से तखतपुर वृत्त के दो अलग अलग गांव में एक साथ बड़ी कार्रवाई की है। संयुक्त टीम ने मौके पर सूरज उगने के पहले ही धावा बोला..और कार्रवाई दोपहर तक चलती रही। इस दौरान भारी मात्रा में कच्ची शराब और लहान जब्त किया गया। शराब और लहान को मौके पर ही संयुक्त टीम ने नष्ट कर दिया है।
 
                 आबकारी उपायुक्त नीतू नोतानी ठाकुर ने बताया कि कलेक्टर डॉ. सारांश मित्तर के विशेष निर्देश पर तखतपुर वृत के दो अलग अलग गांव में कोचियों के खिलाफ व्यापक स्तर पर कार्रवाई की गयी है। कोचियों के खिलाफ छापामार कार्रवाई में पुलिस कप्तान पारूल माथुर के निर्देश पर बल ने भी सहयोग किया है। 
 
                          आबकारी उपायुक्त ने बताया कि 30 दिसम्बर की सूरज उगने के साथ ही आबकारी और पुलिस की संयुक्त टीम ने एक साथ ग्राम सोनबंधा और लमकेना में धावा बोला। दोनो जगह से छापामार कार्यवाही में कुल 466 लीटर महुआ शराब बरामद किया गया। जबकि 8900 किलोग्राम लहान बरामद हुआ है। जब्त शराब की कीमत करीब 1 लाख 35 हजार 140 रूपए से अधिक है।
 
                                              टीम ने इस दौरान दोनो ही जगह से करीब 9 लाख 80 का लहान बरामद कर नष्ट किया है।  कुल 11 लाख से अधिक माल कोचियों के पास से जब्त किया है। आरोपियों के खिलाफ छत्तीसगढ़ आबकारी अधिनियम 1915 की धारा 34(1)(क), 34(2), 59(क) के 6 और धारा 34(1)(क)(च) के तहत् 4 मामलों को कुल 10 प्रकरण दर्ज हुए हैं। 
 
पकड़े गए आरोपियों के नाम और गांव
 
            सीता बाई, दुरपति मरकाम, श्यामकली सहीस निवासी लमकेना, और शिवदास अनंत,अगसिया बाई सोनवानी, निवासी सोनबंधा समेत कुल 5 के खिलाफ आबकारी एक्ट 34(1)(क), 34(2) और 59(क) गैर जमानतीय प्रकरण दर्ज किया गया है।इसके अलावा चार अन्य लोगों के खिलाफ धारा 34(1)(क)(च) का प्रकरण दर्ज कायम किया गया है।
 
दीवान और जमीन के अन्दर से निकली शराब
 
              उपायुक्त ने बताया कि संयुक्त टीम की कार्रवाई में ऐसे स्थान से शऱाब बरामद किया गया  जहां से शराब और लहान मिलने की कल्पना करना भी मुश्किल है। सोनबांधा और लमकेना में कार्रवाई के दौरान दीवान के अन्दर से बड़े बड़े ब्ला़डर और जरीकेन में महुआ लहान बरामद हुआ है। लहान को सड़ाने के लिए रखा गया था। इसके अलावा जानवरों के रहने वाले स्थान समेत जमीन के अन्दर से भी संयुक्त टीम को शराब और लहान बरामद मिला है। 
 
               इसके अलावा कई लोगों को जलती भठ्ठी पर शराब बनाते पकड़ा गया है। कार्रवाई की वीडियोग्राफी भी करवाई गयी है।  
 
ताबड़तोड़ कार्रवाई में शामिल सदस्य
 
      नीतू नोतानी ने बताया कि कार्रवाई में आबकारी टीम के अलावा पारूल माथुर के निर्देश पर  पुलिस बल का विशेष योगदान रहा।
 
             कार्रवाई में सहायक जिला आबकारी अधिकारी एस.के.द्धिवेदी,कल्पना राठौर ,  आबकारी उपनिरीक्षक  मुकेश कुमार पाण्डेय, आनंद कुमार वर्मा, रमेश कुमार दुबे, आबकारी मुख्य आरक्षक गौरीशंकर मिश्रा, नेतराम बंजारें, रामसनेही यादव, राजकुमार कुर्रे, राधे गोविंद पाण्डेय, कमलेश दुबे, स्नेहलता चर्तुवेदी, आबकारी आरक्षक मोहम्मद अनवर मेमन, नवनीत पाण्डेय, तुलेश्वर राठौर, मूलचंद कौशिक,  राजेश्वर ठाकुर, संजय गुप्ता, मुकेश शर्मा, गणेश चेलकर, देवदत्त जायसवाल, उपेन्द्र कुमार, शुभम रजक की विशेष भूमिका रही। 
 
महिला पुलिस ने किया शिरकत
 
         बिलासपुर पुलिस टीम की महिला आरक्षक हेमलता साहू, हेमलता उरांव, पूर्णिमा साहू, कुसुमलता, गीतादास मानिकपुरी का कार्रवाई में अहम् विशेष योगदान रहा।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *