VIDEOः NTPC विस्थापितों को नहीं मिलेगी नौकरी..श्रम उद्योग मंत्री ने बताया..उद्योग नीति में स्थानीय लोगों को प्राथमिकता..अधिकारियों की नहीं चलेगी मनमानी

BHASKAR MISHRA
3 Min Read

बिलासपुर— कोरबा से रायपुर प्रवास के दौरान प्रदेश के श्रम एवं उद्योग मंत्री लखनलाल देवांगन कुछ समय के लिए बिलासपुर में रूके। इस दौरान उन्होने बताया कि पुरानी सरकार ने जमकर भ्रष्टाचार किया। लेकिन हमारी सरकार प्रदेश से पूरी तरह भ्रष्टाचार को खत्म करने के लिए संकल्पित है। हम ऐसी उद्योग नीति बनाएंगे जिसमें स्थानीय लोगों को नौकरी में प्राथमिकता मिले। देवांगन ने सवाल जवाब के दौरान बताया कि एनटीपीसी भू विस्थापितों को फिलहाल नौकरी दिलाना मुश्किल है। मै भी विस्थापित हूं…। आज रायपुर पहुंचकर पदभार लूंगा…अधिकारी मुगालते में ना रहें..। मैं ही विभाग चलाउंगा।

स्थानीय लोगों को प्राथमिकता

प्रदेश के श्रम एवं उद्योग मंत्री अल्पप्रवास पर बिलासपुर पुहंचे। उन्होने बताया कि आज रायपुर पहुंचकर विभाग का पदभार लूंगा। सवाल जवाब के दौरान लखनलाल देवांगन ने बताया कि पदभार लेने के बाद अधिकारियों से चर्चा करूंगा। कहां क्या गलत क्या सही है..जानकारी के बाद सब ठीक करूंगा। हमारा प्रयास है कि प्रदेश में उद्योग के लिए अच्छा वातावरण तैयार हो। उद्योगों को बढ़ावा मिले। स्थानीय लोगों को ज्यादा से ज्यादा अवसर मिले।

एनटीपीसी में नौकरी मुश्किल

एनटीपीसी विस्थापित 293 लोग आज भी नौकरी के लिए परेशान हैं। बैठक होती है…लेकिन परिणाम सामने नहीं आता है। मंत्री ने कहा कि मैं एनटीपीसी विस्थापित हूं। लेकिन यह भी सच है कि मामला चालिस साल पुराना हो चुका है। फिलहाल विस्थापितों को नौकरी दिलाना मुश्किल है। हां हम इतना प्रयास जरूर करेंगे कि अब जो भी उद्योग स्थापित हो..उसमें ज्यादा से ज्यादा स्थानीय और प्रदेश के लोगों को नौकरी मिले।

इसलिे कर देंगे निरस्त

सिरगिट्टी समेत प्रदेश के अन्य स्थानों पर औद्योगिक क्षेत्रों में जमीन की बंदरवांट के सवाल पर मंत्री ने कहा कि हम पता लगाएंगे कि जमीन किस उद्देश्य दिया गया। क्या परपज पूरा हुआ। जमीन का इस समय क्या उपयोग हो रहा है। पता लगाएंगे। नियम विरूद्ध लगाए गए उद्योग या स्थानीय लोगों को रोजगार नहीं दिया पाए जाने पर समझौते को निरस्त भी कर देंगे।

भ्रष्टाचार मुक्त होगा छत्तीसगढ़

क्या श्रम विभाग में भ्रष्टाचार है…के सवाल पर देवांगन ने बताया कि कांग्रेस सरकार के दौरान सभी विभागों में भ्रष्टाचार हुआ है। चाहे रेत हो,कोयला हो,शराब हो, गौठान हो या फिर जमीन का मामला हो। कोई भी विभाग कांग्रेस सरकार में भ्रष्टाचार से अछूता नहीं रहा है। लेकिन अब भाजपा की सरकार बन गयी है। छत्तीसगढ़ से भ्रष्टाचार को पूरी तरह से खत्म कर दिया जाएगा।

विभाग में चलाउंगा

पलायन के सवाल पर लखनलाल ने कहा..कि उद्योग स्थापना के समय स्थानीय लोगों को प्राथमिकता देंगे। मजदूरों को उनका अधिकार देंगे। इसके बाद पलायन रूकेगा। अधिकारियों में खुशी है कि विभाग का मंत्री सीधे हैं। सवाल पर लखनलाल देवांगन ने कहा…अधिकारी मुगालते में ना रहें। क्योंकि मैं मेयर रहकर काम किया हूं। कोरबा में सबको मालूम है कि मैं कैसा हूं। विभाग मैं ही चलाउंगा।

close