कृषि सचिव निगार को क्यों आया गुस्सा..दिया सहकारी बैंक को जिम्मा..कहा..नहीं मिलेगी छुट्टी…होगी सख्त कार्रवाई

बिलासपुर—कृषि उत्पादन आयुक्त और कृषि सचिव शहला निगार ने अम्बिकापुर और बिलासपुर संभागीय बैठक में मछलीपालन और डेयरी के लिए ऋण वितरण में कोताही को लेकर नाराजगी जाहिर किया है। साथ ही खाद-बीज के वितरण में तेजी लाने कहा है। बैठक मे मौजूद अधिकारियों से शहला निगार ने कहा कि अवकाश में भी खाद-बीज वितरण किया जाए।

Join Our WhatsApp Group Join Now

कृषि सचिव ने बताया कि बिलासपुर में मत्स्य और उद्यानिकी उत्पाद में बृद्धि को लेकर विशेष प्रयास किया जाएगा। कृृषि सचिव ने दुहराया कि खाद बीज की ब्लैक मार्केटिंग को किसी भी सूरत में बर्दास्त नहीं किया जाएगा। इसके लिए टीम को निगरानी का आदेश दिया गया है।

कृषि उत्पादन आयुक्त और कृषि सचिव शहला निगार ने कृषि से संबंद्ध उद्यानिकी, मछलीपालन और डेयरी फार्म के लिए शून्य प्रतिशत ब्याज पर ऋण देने में ढिलाई को लेकर नाराजगी जाहिर किया है। लंबित सभी मामलों को तत्परता से स्वीकृति देते हुए लोन वितरण का निर्देश सहकारी बैंक प्रबंधन को दिया है।

शहला निगार ने यह बातें आज मंथन सभागार में बिलासपुर एवं सरगुजा संभाग के अधिकारियों की बैठक में कही। बैठक में कृषि से जुड़े राज्य स्तरीय विभाग प्रमुखों के साथ ही बिलासपुर और सरगुजा संभाग के संभागायुक्त, कलेक्टर, जिला पंचायत सीईओ समेत कृषि एवं सहयोगी विभाग के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

खाद-बीज उठाव में तेजी

       कृषि उत्पादन आयुक्त शहला निगार ने 4 घण्टे की मैराथन बैठक में संभागवार विस्तृत समीक्षा की। कृषि सचिव ने 3 जून तक बीज वितरण के लक्ष्य का 75 प्रतिशत भण्डारण और 40 प्रतिशत किसानों में वितरित करने का टार्गेट दिया। 60 प्रतिशत खाद का भण्डारण और 40 प्रतिशत उठाय सुनिश्चित किए जाने की बात कही। समीक्षा बैठक में वितरण कार्य में धीमी गति को लेकर नाराजगी भी जाहिर किया।

कलेक्टर करेंगे समीक्षा

     कृषि सचिव ने सभी कलेक्टरों को कृषि सोसायटिओं का दौरा कर वस्तुस्थिति से अवगत कराने को कहा। लक्ष्य हासिल को लेकर सोसायटिओं में छुट्टियां रद्द करने को कहा। उन्होने बताया कि अवकाश के दिनों में भी किसानों को खाद-बीज वितरित किया जायेगा।  किसानों की इच्छा और मांग के अनुसार उच्च गुणवत्ता के बीच-खाद उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। शहला निगार ने कहा कि ब्लैक मार्केटिंग पर निगरानी रखते हुए अधिकारी सख्त कार्रवाई करें। अमानक खाद बीज की शिकायत पर सख्त कार्रवाई करें। निजी दुकानों के साथ ही सहकारी समितियों की लापरवाही को नजर में रखें।

बरसात के पहले शत प्रतिशत टीका

कृषि उत्पादन आयुक्त ने बरसात के पहले पशुओं को सभी जरूरी टीका लगाने का आदेश दिया। उन्नत नस्ल उत्पादन के लिए कृतिम गर्भाधान को बढ़ावा की बात कही। शहला निगार ने कहा कि सरगुजा संभाग में सेब और स्ट्राबेरी उत्पादन को बढ़ावा दिया जाए।  उन्होने दुहराया कि ग्राफ्टेड टमाटर और बैंगन रोपण पर जोर दिया।

बिलासपुर को विशेष बढ़ावा

सवाल जवाब के दौरान शहला निगार ने पत्रकारों को बताया कि बिलासपुर और सरगुजा में हार्टीकल्चर की अपार संभावनाएं हैं। यहां का क्लायमेट उद्यानिकी के लिए सेहत मंन्द है। इस बात को लेकर बैठक में अधिकारियों से चर्चा हुई है। निर्देश दिया गया है कि ज्यादा से ज्यादा उद्यानिकी को बढ़ावा देते हुए उत्पादन में इजाफा किया जाए। एक सवाल पर कृषि सचिव ने बताया कि बिलासपुर में मत्स्य पालन बस्तर संभाग की तुलना मे बहुत कम है। इस पर चिन्तन किया गया है। बढ़ावा देने को लेकर जरूरी निर्देश भी दिया गया है। जबकि सरगुजा और बिलासपुर संभाग में मत्स्यपालन की रिकार्ड तोड़ संभावनाएं है।

वरिष्ठ अधिकारी ने जानकारी दिया कि वानिकी को बेहतर बनाने को लेकर भी अधिकारियों के साथ चर्चा हुई है। रोपणी के साथ क्षेत्र विस्तार का निर्देश दिया गया है। लोगों को स्वावलम्बी बनाने को लेकर आदेश दिया गया है।

अधिकारियों की सतत मॉनिटरिंग

कृषि ने कहा कि राज्य और जिला स्तर पर खाद बीज और अन्य मामलों की ब्लैक मार्केटिंग को लेकर शासन सतर्क है। राज्य से लेकर जिला स्तर तक अधिकारियों की टीम सतत मानिटरिंग कर रही है। सोसायटी से लेकर निजी दूकानों की छानबीन करेंगे। डुप्लेकेसी और अमानक खाद बीज वितरण के अलावा ब्लैक मार्केटिंग की स्थिति में कठोर कार्रवाई करेंगे।

अधिकारियों की विशेष उपस्थिति

बैठक में संचालक कृषि डॉ. सारांश मित्तर, संचालक पशुपालन विभाग, डॉ. प्रियंका शुक्ला, एमडी मार्कफेड रमेश शर्मा, अतिरिक्त संभागायुक्त डोमन सिंह, संचालक उद्यानिकी जगदीशन, संचालक मछलीपालन नाग, मण्डी बोर्ड डायरेक्टर सवन्नी समेत वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

                   

Back to top button
close