ग्रामीणों ने कहा कलेक्टर रघुवंशी नवसर्वेसित गांव पहुंचने वाले पहले कलेक्टर,गोटुल में लगायी चौपाल,बाईक से कुमगांव पहुंचे

नारायणपुर-कलेक्टर रितुराज रघुवंशी ने आज अपने सघन दौरा कार्यक्रम के तहत् नारायणपुर जिले के नवसर्वेक्षित गांव हीतुलनाड़, कातुलबेड़ा एवं कुमगाँव पहुचे। कलेक्टर श्री रघुवंशी को देख नवसर्वेक्षित गाँव के ग्रामीण काफी उत्साहित नजर आए। यह उनके लिए पहला मौका था, जब उन्होंने कलेक्टर को पहली बार अपने गांव में देखा। ग्रामीणों ने कलेक्टर का तिलक लगाकर आत्मीय स्वागत किया। कलेक्टर रघवंशी ने नव सर्वेक्षित गांव के घरों में जा-जा कर राजस्व सर्वे और ग्रामीणों को मिलने वाली सुविधाओं को जमीनी स्तर पर जांचा और परखा। उन्होंने हितुलनाड़ के ग्रामीण राजमन मंडावी के घर जाकर उसे सर्वेक्षण उपरांत शासन की विभिन्न योजनाओं से मिलने वाले लाभ के बारे में पूछा।

राजमन मंडावी ने बताया कि उसे सर्वेक्षण उपरांत उसके खेत में भूमि समतलीकरण, किसान क्रेडिट कार्ड, सोलर ड्यूल पंप और बकरा, आय व जाति प्रमाण पत्र मिला है, जिससे अब वह बहुत खुश है। कलेक्टर श्री रघुवंशी ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि घर-घर जाकर नव सर्वेक्षित गांवों के ग्रामीणों को शासन की योजनाओं से जोड़े तथा स्वीकृत किये गये कार्यों को जल्द से जल्द पूरा करें।

 कलेक्टर ने नवसर्वेक्षित गांव के गोटुल में लगायी चौपाल, ग्रामीणों के साथ भाजी-भात का उठाया लुत्फ–कलेक्टर रघुवंशी ने नवसर्वेक्षित गांव कातुलबेड़ा के गोटुल में आज चौपाल लगायी। इस दौरान उन्होंने गांव के सरपंच, जिला पंचायत सदस्य, गायता, पुजारी एवं ग्रामीणों के साथ बैठकर गांव के विकास हेतु चर्चा की। ग्रामीणों ने गांव में सड़क, बिजली और पानी की और लो वोल्टेज की समस्या से कलेक्टर को अवगत कराया। कलेक्टर ने अधिकारियों को निर्देशित की नवसर्वेसित गांव में किसी प्रकार की समस्या न हो, सभी समस्या का निराकरण करें। उन्होनें गांव की मुख्य सड़कों को बनवाने के निर्देश दिए। उन्होंने पानी की समस्या से निजाद दिलाने हेतु गांव में शीघ्र ही बोर खनन एवं फिल्टर लगाने के निर्देश दिये।

उन्हांेने क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों से आग्रह किया कि वे कोविड-19 के बचाव हेतु गांव में शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन कराने में सहयोग प्रदान करें। इसके साथ ही गांव के छोटे बच्चों एवं धात्री माताओं को आंगनबाड़ी अवश्य भेजें।  इस दौरान ग्रामीणों को आग्रह पर कलेक्टर श्री रघुवंशी ने सादगी के साथ पारम्परागत तरीके से जिला पंचायत सदस्य, सरपंच, गायता, पुजारी एवं ग्रामीणों के साथ बैठकर दोना पत्तल में भाजी-भात खाया और मडिया पेज का लुत्फ उठाया। इस अवसर पर जिला पंचायत सदस्य मंगली कावड़े, जनपद पंचायत सदस्य श्री बुधराम वड्डे, जनप्रतिनिधी श्री मंगलूराम कावड़े, सरपंच एड़का श्रीमती सुनीता मंडावी के अलावा सहायक संचालक रेशमपालन विभाग श्री आईके बागरी, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत नारायणपुर श्री घनश्याम जांगड़े उपस्थित थे।

कलेक्टर ने हितुलनाड़ के ग्राम देवी-देवताओं का किया दर्शनकलेक्टर श्री रितुराज रघुवंशी ने आज अपने एड़का ग्राम पंचायत के प्रवास के दौरान ग्राम हितुलनाड़ की आराध्य देवी-देवाताओं का दर्शन किया। उन्होंने कहा कि देवस्थलों का पारम्परिक स्वरूप को संरक्षित करते हुए उन्नयन का कार्य किया जाये। इस दौरान उन्होंने गांव में देवगुड़ी और गोटुल निर्माण के संबंध में ग्रामीणों से विस्तृत चर्चा की। उन्होंने कहा कि देवगुड़ी और गोटुल को आपके अनुसार ही बनाया जायेगा। आप सभी ग्रामवासी इस पर विचार बतायें। एस.शुक्ल/राहुल/121

बाईक से नवसर्वेक्षित कुमगांव पहुंचे, मुख्य मार्ग से कुमगांव तक बनेगी सड़क–कलेक्टर रितुराज रघुवंशी आज अपने एड़का प्रवास के दौरान कुमगांव के ग्रामीणों को बेहतर आवागमन सुविधा उपलब्ध कराने हेतु सड़क मार्ग का जायजा लेने बाईक से पहुंचे। इस दौरान उन्होंने मुख्यमार्ग से लगभग दो किलोमीटर सड़क का जायजा बाईक के जरिये लिया। उन्होंने मार्ग में द्वितीय श्रेणी सड़क निर्माण एवं पुल-पुलिया का सर्वे उपरांत प्रस्ताव प्रस्तुत करने के निर्देश अधिकारियों को दिये। कलेक्टर श्री रघुवंशी ने कुमगांव में संचालित मिनी आंगनबाड़ी केन्द्र का निरीक्षण किया। उन्होंने उपस्थित आंगनबाड़ी कार्यकर्ता से बच्चों एवं माताओं को दी जाने वाली सुविधाओं की जानकारी ली। कलेक्टर ने कहा कि आंगनबाड़ी में बच्चों एवं महिलाओं को पौष्टिक एवं गुणवत्तायुक्त भोजन प्रदान किया जाये, इस बात का विशेष ध्यान रखें। उन्होंने कहा कि आंगनबाड़ी केन्द्र में किचन गार्डन निर्मित करने कहा। ग्रामीणों द्वारा अवगत कराया गया कि गांव में पेयजल की समस्या है, जिस पर कलेक्टर ने कार्यवाही करते हुए अधिकारियों को निर्देशित किया कि गांव में पेयजल की उपलब्धता हेतु कार्यवाही करें। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *