हमार छ्त्तीसगढ़

Weather Alert 2024- बे मौसम बारिश और आंधी-तूफान…जनजीवन अस्त-व्यस्त,येलो अलर्ट जारी

Weather Alert 2024/छत्तीसगढ़ के गौरेला पेंड्रा मरवाही जिले में पिछले चार दिन से तेज आंधी तूफान के साथ हो रही बे-मौसम बारिश से लोगों को गर्मी से राहत तो जरूर मिली है, आम जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। तेज आंधी तूफान के कारण लोगों के घरों में लगे सीट और टीन उड़ गए हैं, जिससे घर में मौजूद परिवार के सदस्य लोगों को चोट भी आई है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

Weather Alert 2024/वहीं इस बे-मौसम बारिश से कुम्हार के कच्चे ईंट और किसानों की आम, तेंदू, चार, बागवानी की फसलों को बड़ा नुकसान हुआ है।पिछले कई दिनों से गौरेला पेंड्रा मरवाही जिले में शाम के समय तेज आंधी तूफान के साथ बारिश होती चल आ रही है। लगातार नुकसान को लेकर लोग काफी मायूस नजर आ रहे हैं। प्रशासन से उचित मुआवजा राशि देने की भी मांग कर रहे हैं।

Weather Alert 2024/बता दें कि बीते दिनों हुई तेज बारिश और आंधी तूफान के कारण पेड़ पौधे टूट कर सड़कों में गिरने से आवागमन भी बाधित हुई थी। वहीं पेड़ की डाल टूटकर खड़ी वाहनों में गिरी, जिससे वहां में सवार लोग बाल बाल बचे थे। साथ ही आकाशीय बिजली की चपेट में आने से मवेशियों की मौत भी हुई थी।गौरेला पेंड्रा मरवाही जिले सहित आसपास इलाके में लगातार तेज आंधी तूफान और बारिश का कहर जारी है। करीब 8 डिग्री तापमान में गिरावट के बाद अधिकतम तापमान 35 डिग्री दर्ज की गई है

Weather Alert 2024/राजस्थान को देखे तो जयपुर, अजमेर, बीकानेर और कोटा संभाग के कई शहरों में शनिवार रात तेज आंधी के साथ बारिश हुई। बारिश से तापमान में गिरावट आई है और लोगों को गर्मी से राहत मिली। मौसम के बदलाव के बाद तापमान सामान्य से भी नीचे आ गया। मौसम विशेषज्ञों ने बताया कि आंधी-बारिश का यह दौर आज और कल भी प्रदेश के कई हिस्सों में रहने की संभावना है।

राजधानी जयपुर में शनिवार रात करीब 12:00 बजे मौसम बदलने के बाद तेज आंधी चली। इसके कुछ देर बाद कई जगह तेज बारिश हुई। आंधी-बारिश के कारण जयपुर के कई हिस्सों में बिजली भी गुल हो गई।

जयपुर शहर के अलावा ग्रामीण क्षेत्र फागी, मौजमाबाद, दूदू, सांभर, बस्सी, चाकसू में 1 से 8 MM तक बरसात हुई। इससे पहले जयपुर में शुक्रवार को सुबह भी हल्की बारिश हुई थी। दिन में तेज गर्मी के कारण अधिकतम तापमान 40.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ था।प्रदेश में पिछले 24 घंटे के दौरान सबसे ज्यादा बारिश राजसमंद जिले में हुई। जिले के देवगढ़ एरिया में 42MM बारिश दर्ज हुई। शनिवार को दोपहर बाद गरज-चमक के साथ तेज बरसात हुई। कई जगह धूल भरी आंधी चली।मौसम केंद्र जयपुर ने आज राज्य के 27 जिलों में तेज आंधी चलने और गरज-चमक के साथ बारिश होने का येलो अलर्ट जारी किया है। बाड़मेर, जैसलमेर, जालोर, जोधपुर, गंगानगर और पाली जिलों को छोड़कर शेष सभी जिलों में के लिए यह चेतावनी जारी हुई है।

                   

Shri Mi

पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
Back to top button
close