मेरा बिलासपुर

IMD Alert-चक्रवाती तूफान Mandous का दिखेगा असर, छाएंगे बादल..बारिश के आसार,पढ़े पूर्वानुमान

Weather Update : चक्रवाती तूफान मैंडूस का असर पूरे देश में देखने को मिल रहा है, कही तेज बारिश तो कही शीतलहर का कहर दिखाई दे रहा है। मैंडूस के प्रभाव से 12 दिसंबर के बाद से एमपी के मौसम में एक बार फिर बदलाव देखने को मिल सकता है।बादल छाने के साथ साथ कहीं कहीं बारिश हो सकती है, वही तापमान गिरने से 15 दिसंबर के बाद शीतलहर और ठंड में इजाफा होने की उम्मीद है।वही एक पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव है, जिसका असर 11 दिसंबर तक रहेगा।

मौसम विभाग (MP Weather Update) के अनुसार, चक्रवाती तूफान के प्रभाव से मध्य प्रदेश में 12 दिसंबर से हल्की बारिश हो सकती है। इसका सबसे ज्यादा असर इंदौर, खंडवा, इटारसी, बड़वानी, भोपाल, आगर-मालवा, सागर, रीवा, छतरपुर, छिंदवाड़ा, बैतूल, जबलपुर और शहडोल में देखने को मिल सकता है, हालांकि, इससे सबसे ज्यादा महाराष्ट्र, केरल और कर्नाटक में प्रभाव रहेगा। अगले एक सप्ताह तक दिन के तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी।बारिश होने से इंदौर को छोड़कर अधिकांश इलाकों में दिन का अधिकतम पारा 20 डिग्री सेल्सियस या उससे कम हो सकता है।

मौसम विभाग (MP Weather Forecast) के अनुसार,  वर्तमान में बंगाल की खाड़ी में बना चक्रवात शुक्रवार देर रात तमिलनाडु तट से टकराया है, जिसके कारण दक्षिण के राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इस चक्रवाती तूफान के आज उत्तर पश्चिम दिशा की ओर आगे बढ़ते हुए उत्तर तमिलनाडु पुडुचेरी और उससे लगे दक्षिण आंध्र प्रदेश के पास पुडुचेरी और श्रीहरिकोटा के बीच मामल्लापुरम के पास टकराने की संभावना है । इसके असर से अगले दो से तीन इंदौर में हल्के बादल छाएंगे और तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी।

बाल श्रम समाप्‍त करने के लिए वेब पोर्टल पेंसिल लॉंच

पश्चिमी विक्षोभ का असर

मौसम विभाग (MP Weather Update) के अनुसार, जम्मू कश्मीर में नए पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के कारण आज शनिवार को बर्फीली हवा थम गई है। अगले 24 घंटे में ग्वालियर के न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी के आसार हैं, जिससे रात में ठंड में कमी आएगी, लेकिन दिन में ठंडक बढ़ सकती है। पश्चिमी विक्षोभ का असर 11 दिसंबर तक रहेगा।इसके बाद पश्चिमी विक्षोभ कमजोर पड़ जाएगा और उत्तरी हवा फिर से मजबूत होगी और ठंड बढ़ेगी।

12 दिसंबर को बारिश के आसार

आने वाले 2 से 3 दिनों में प्रदेश के कई स्थानों पर आसमान में बादल छाए रहेंगे और हल्की बूंदाबांदी हो सकती है। इसका असर दक्षिण पश्चिम मध्य प्रदेश में होगा। बैतूल, इटारसी, भोपाल, इंदौर, सागर,रीवा, छिंदवाड़ा और शहडोल में 12 दिसंबर को हल्के बादल रहेंगे और बूंदाबांदी की संभावना है। 13 दिसंबर को बड़वानी, छिंदवाड़ा, इटारसी, दमोह उमरिया में हल्की बारिश का पूर्वानुमान है। बंगाल की खाड़ी में बने चक्रवात के कारण हवाओं की दिशा बदलेगी और नमी आएगी, जिससे जबलपुर में 12 दिसंबर को हल्के बादल छा सकते हैं।

Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS