इंडिया वाल

बढ़ी ठिठुरन, मैदानी इलाकों में शीतलहर और कोहरे का असर, इन राज्यों में बारिश के आसार,जाने पूर्वानुमान

दिल्ली।India Weather Forecast: देश के उत्तरी हिस्सों में ठिठुरन वाली ठंड पड़ने लगी है. कई शहरों में पारा तेजी से नीचे गिरा है. पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी (Snowfall) के चलते मैदानी इलाकों में ठंड (Cold) अपना असर दिखा रही है.दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, बिहार, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ समेत कई हिस्सों में ठंड और कोहरे से लोगों की परेशानी बढ़ी है. दक्षिण के कुछ राज्यों में बारिश (Rainfall) के भी आसार हैं. मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक पंजाब के कुछ हिस्सों, उत्तरी राजस्थान और हिमाचल प्रदेश में शीतलहर (Cold Wave) का असर रहेगा. ठंड से लोगों की परेशानी बढ़ सकती है.

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अब ठिठुरन बढ़ने लगी है. साथ ही कोहरे ने भी अपना प्रभाव दिखाना शुरू कर दिया है. दिल्ली में सोमवार (19 दिसंबर) को न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने के आसार हैं.

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक सोमवार को मध्यम स्तर का कोहरा छाए रहने की संभावना है. इन सबके बीच राजधानी में प्रदूषण को लेकर स्थिति अभी भी चिंताजनक बनी हुई है. रविवार को शाम 4 बजे तक दिल्ली का AQI 353 दर्ज किया गया.

शीतलहर से बढ़ेगी परेशानी

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक पंजाब के कई हिस्सों जैसे- पंजाब, उत्तरी राजस्थान और हिमाचल प्रदेश में शीतलहर का असर देखने को मिलेगा. साथ ही बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश के हिस्सों में कोहरा छाया है. लखनऊ में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस जबकि अधिकतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.

जिला सहकारी बैंक रामानुजगंज की लचर व्यवस्था देख भड़के रामविचार नेताम,प्रबंधन समिति को लगाई कड़ी फटकार

इसके अलावा पंजाब समेत उत्तर भारत के कई और राज्यों में कोहरे की वजह से लोगों की परेशानी बढ़ गई है. सड़कों पर गाड़ियों की रफ्तार भी धीमी पड़ गई. बिहार के बेगूसराय, छपरा, कटिहार समेत कई जिलों में 25 दिसंबर के बाद से कंपकंपी और बढ़ने वाली है. 

राजस्थान में और बढ़ेगी ठंड

राजस्थान के कुछ हिस्सों में कंपकंपी बढ़ गई है. मौसम विभाग के मुताबिक अगले कुछ दिनों में तापमान और नीचे गिरने की संभावना है. प्रदेश के कई हिस्सों में 23 से 29 दिसंबर के दौरान न्यूनतम तापमान में और गिरावट होने की आशंका है. जयपुर मौसम केंद्र के मुताबिक सोमवार (19 दिसंबर) से पारा और गिरने का पूर्वानुमान है. 22 दिसंबर तक ज्यादातर जगहों पर न्यूनतम तापमान में गिरावट से ठंड और बढ़ने के आसार हैं. वहीं, कोहरे का असर भी दिखेगा.

मुंबई में अभी भी गर्मी

देश के ज्यादातर प्रदेशों में पारा नीचे गिरा है. इस बीच दिसंबर के महीने में भी मुंबई के लोग गर्मी झेल रहे हैं. दिसंबर में भी तापमान ऊपर रहने की वजह से मुंबईवासियों को दिक्कत हो रही है. मुंबई में सोमवार (19 दिसंबर) को न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस बने रहने की संभावना है. इससे पहले शुक्रवार और शनिवार को भी मुंबई भारत में सबसे गर्म रहा. अगले कुछ दिन तक ऐसा ही मौसम बना रह सकता है.

कहां-कहां हो सकती है बारिश

देश के दक्षिणी हिस्सों में अभी भी बारिश (Rainfall) के आसार हैं. मौसम विभाग के अनुसार तटीय तमिलनाडु, पुडुचेरी, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों में तेज बारिश की संभावना है. वहीं, कुछ जगहों पर हल्की से मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है.

11 सीनियर ऑडिटर्स की नियुक्ति

अगले 24 घंटों के दौरान दक्षिण आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में भी हल्की बारिश की संभावना है. तमिलनाडु, पुड्डुचेरी और कराईकल में 21 दिसंबर को भी कुछ जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. कुछ जगहों पर गरज के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है. 

Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS