इंडिया वाल

IMD Alert-मैदानी हिस्सों में बढ़ी ठिठुरन,पड़ेगी कड़ाके की ठंड, दक्षिण में बरसेंगे बादल,जानें पूर्वानुमान

दिल्ली।India Weather Update: उत्तर भारत के ज्यादातर हिस्सों में ठंड का असर दिखने लगा है. दिसंबर का महीना आधा बीत चुका है और देश के मैदानी हिस्सों में ठंड बढ़ी है. पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी (Snowfall) की वजह से मैदानी हिस्सों में पारा नीचे आया है और कड़ाके की ठंड पड़नी शुरू हो गई है. पंजाब, हरियाणा, यूपी, झारखंड और बिहार में ठिठुरन बढ़ी है. उधर, दक्षिण के कई राज्यों में बारिश (Rainfall) की संभावना जताई गई है.दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में भी इस हफ्ते से कड़ाके की ठंड पड़ने की संभावना है. राष्ट्रीय राजधानी में अभी उतनी ठंड नहीं है, लेकिन जल्द ही तेज सर्दी शुरू होनी वाली है.

पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी के चलते दिल्ली और आसपास के इलाकों में भी जल्द ही ठिठुरन बढ़ने वाली है. अगले कुछ दिनों में दिल्ली के अधिकतम और न्यूनतम तापमान में दो डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट होने की आशंका है. मौसम विभाग के मुताबिक 14 दिसंबर से ठंड बढ़ जाएगी. 16 दिसंबर तक यहां अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का अनुमान है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी में अगले कुछ दिन धुंध और कोहरा छाए रहने की संभावना है. 14 दिसंबर को न्यूनतम तापमान 8 डिग्री और अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.

मैदानी इलाकों में बढ़ी ठिठुरन

उत्तर प्रदेश और बिहार में भी ठंड बढ़ गई है और घना कोहरा भी छाने लगा है. कोहरे की वजह से लोगों को परेशानी हो रही है. उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में अगले दो दिनों तक बादल छाए रहने की आशंका है. कुछ जगहों पर बूंदाबांदी हो सकती है. इसके साथ ही सर्द हवाएं चलने की संभावना है. पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी से प्रदेश के कई हिस्सों में शीतलहर का असर दिखने लगा है. राजस्थान के चुरू में न्यूनतम तापमान 5 डिग्री तक पहुंच गया है. वहीं, मध्य प्रदेश, पंजाब और हरियाणा में भी पारा गिरा है. लखनऊ में बुधवार (14 दिसंबर) को न्यूनतम तापमान 12 डिग्री और अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जा सकता है.

ACB की बड़ी कार्रवाई, सहायक खनिज अभियंता 50 हजार रुपए की रिश्वत लेते ट्रेप

जम्मू, हिमाचल और उत्तराखंड में बर्फबारी

जम्मू-कश्मीर में लगातार बर्फबारी की वजह से तापमान माइनस में है. कई इलाकों में धुंध भी देखने को मिल रही है. श्रीनगर में न्यूनतम तापमान माइनस 1.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. उधर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के पहाड़ी हिस्सों में पिछले कुछ दिनों से बर्फबारी का दौर जारी है. पारा गिरने की वजह से सर्दी काफी बढ़ गई है. मौसम विभाग के मुताबिक यहां ठंड और बढ़ने के आसार हैं. हालांकि दूसरे प्रदेशों के लोग बर्फबारी के मौसम का लुत्फ उठाने के लिए पहुंच रहे हैं. 

इन इलाकों में होगी बारिश

देश के दक्षिणी प्रदेशों (South India) में बारिश का सिलसिला जारी है. तमिलनाडु, लक्षद्वीप और कर्नाटक के कुछ इलाकों में बारिश होने की संभावना जताई गई है. इसके साथ ही अंडमान और निकोबार के दक्षिणी द्वीपों में हल्की से मध्यम स्तर की बारिश (Rainfall) के साथ कुछ हिस्सों में तेज बारिश का अनुमान है. इसके अलावा महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश (MP) में बिन मौसम बरसात होने की संभावना जताई गई है.

Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS