Mausam Ki Jankari : मिलेगी गर्मी से राहत! बारिश का अलर्ट जारी

Mausam Ki Jankari।देश के कई राज्यों में इस समय तेज गर्मी का असर देखा जा रहा है। तो वहीं यूपी के कई हिस्सों में अब लोगों को राहत मिलने वाली है। आने वाले दिनों में यूपी-दिल्ली समेत कई राज्यों में मौसम (Weather Update) का मिजाज बदलने वाला है। कई इलाकों में बारिश, आंधी तूफान आदि का अलर्ट जारी किया गया है। अगर बारिश हुई तो लोगों को तेज गर्मी से राहत मिलेगी और मौसम ठंडा हो जाएगा।

Join Our WhatsApp Group Join Now

Mausam Ki Jankari।लखनऊ में बुधवार को लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिली। इससे पहले न्यूनतम तापमान में साढ़े तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने से मंगलवार रात भी गर्मी का असर कम रहा। आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक एम दानिश के मुताबिक, आज और कल दिन रात के तापमान में बदलाव के आसार नहीं हैं। इसके बाद पांच से सात मई के बीच बारिश की संभावना है।

Mausam Ki Jankari।पिछले 24 घंटे के मौसम की बात करें तो बिहार, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, झारखंड, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश, इंटीरियर कर्नाटक, रायलसीमा आदि में हीटवेव की स्थिति देखी गई। वहीं, अरुणाचल प्रदेश और असम में भारी बारिश हुई, जबकि ओडिशा में ओले गिरे।

मौसम विभाग के अनुसार, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, सिक्किम, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा में अगले पांच दिनों तक हल्की से मध्यम बारिश होगी। इसके अलावा, आंधी तूफान और बिजली कड़कने की भी चेतावनी जारी की गई है। वहीं, उत्तर पश्चिम भारत के राज्यों की बात करें तो जम्मू कश्मीर, लद्दाख, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में तीन से छह मई के बीच बारिश, आंधी तूफान व बर्फबारी का अलर्ट जारी किया गया है।

छत्तीसगढ़ में अधिकतम तापमान में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 4 दिन में अधिकतम तापमान 2 से 3 डिग्री बढ़ेगा। बुधवार को प्रदेश में सबसे ज्यादा अधिकतम तापमान 43.9 डिग्री रायगढ़ में दर्ज किया गया। वहीं, सबसे कम न्यूनतम तापमान 19.7 डिग्री नारायणपुर में रिकॉर्ड किया गया.

प्रदेश में अगले 48 घंटों में बस्तर संभाग के सभी जिलों में उष्ण रात्रि होने से सुकमा और बीजापुर में में लू चलेगी। वहीं, प्रदेश के के 11 जिलों का तापमान 40 डिग्री से ऊपर है।

रायपुर में बुधवार को दिन का तापमान 42.2 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। मई शुरू होते ही रायपुर में भीषण गर्मी पड़ने लगी है। मौसम भी पूरी तरह शुष्क हो गया है। वहीं, समुद्र से आने वाली नमी कम हो गई है। आज राजधानी में मौसम साफ रहेगा। दिन का अधिकतम तापमान 42 डिग्री और रात का पारा 27 डिग्री के आसपास रहने की संभावना है।

बिलासपुर में मंगलवार को अधिकतम तापमान 41.6 डिग्री रिकॉर्ड किया गया, जो सामान्य से 1 डिग्री अधिक रहा। वहीं, रात का पारा 26 डिग्री रिकॉर्ड किया गया, जो सामान्य से 1 डिग्री अधिक रहा है।

प्रदेश में मई का महीना अच्छा खासा तपेगा। छत्तीसगढ़ और आसपास के सरहदी राज्यों में बादल हटने के साथ ही एक भी सिस्टम सक्रिय नहीं है। इस वजह से अभी बारिश के आसार नहीं है। राजधानी के साथ-साथ प्रदेश के दूसरे जिलों में भी दिन का तापमान सामान्य या उससे ज्यादा पहुंच गया है। मई में लू जैसी स्थिति रहेगी।

राजस्थान के कई जिलों में तापमान कम रहा, जिससे यहां हल्की ठंडक रही. मौसम विभाग के अनुसार, 3 मई को एक नया पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव हो सकता है, जिसका असर प्रदेश के उत्तर-पश्चिमी जिलों में नजर आ सकता है. इसके साथ ही हल्की धूलभरी हवा और देर रात बादल छाए रह सकते हैं.

मौसम विभाग का कहना है कि 3 मई को प्रदेश के कई जिलों में आंधी के साथ बादल छाए रह सकते हैं. इसके साथ बारिश होने की आशंका है. मौसम विभाग द्वारा झुंझुनूं, सीकर के साथ चूरू, जोधपुर, बीकानेर, जैसलमेर, गंगानगर, नागौर और हनुमानगढ़ में अलर्ट जारी किया गया है.

                   

Shri Mi

पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
Back to top button
close