3 दिन वर्षा के आसार, 52 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, जानें मौसम विभाग का पूर्वानुमान-शहरों का हाल

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में मानसून ट्रफ के असर से बारिश का दौर जारी है। । यूपी मौसम विभाग (UP Meteorological Department) ने आज 54 जिलों में गरज चमक के साथ मध्यम से भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। विभाग ने एक साथ येलो और रेड अलर्ट जारी किया है। इनमें लखनऊ, झांसी समेत 27 जिलों में रेड अलर्ट यानी भारी से भारी बारिश होने का अनुमान है।प्रदेश में 24 घंटे में 22.4 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है।बारिश का यह दौर 15 अक्टूबर तक जारी रहने का अनुमान है।

यूपी मौसम विभाग के अनुसार, अभी 12 अक्‍टूबर तक पूरे क्षेत्र में बारिश का मौसम बना रहेगा। 12 अक्टूबर से उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के पश्चिमी हिस्सों में बारिश कम हो जाएगी और उत्तर प्रदेश के पूर्वी और मध्य भागों व पूर्वी मध्य प्रदेश में 13 अक्टूबर तक कुछ हल्की बारिश होगी। लखनऊ ने कानपुर नगर, कानपुर देहात, फतेहपुर, उन्नाव और रायबरेली में बारिश को रेड अलर्ट के चलते पुलिस और प्रशासन को अलर्ट रहने की सलाह दी गई है। वहीं सभी अस्पतालों को अलर्ट मोड में रखा गया है।  आने वाले दिनों में पीलीभीत, बरेली, रामपुर, मुरादाबाद, महोबा, झांसी समेत पश्चिमी यूपी के कई हिस्सों में गरज-चमक के साथ भारी बारिश का अनुमान है।

यूपी मौसम विभाग के अनुसार,  मानसून की ट्रफ लाइन वर्तमान में पूर्वोत्तर अरब सागर से पूर्वोत्तर राजस्थान और गुजरात की ओर है। पूर्वी उत्तर प्रदेश की अपेक्षा पश्चिमी जिलों में मानसून अभी अधिक सक्रिय रहने के आसार हैं। इस वजह से पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई जिलों में गरज और चमक के साथ भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। 13 अक्टूबर तक 30 से अधिक जिलों में गरज और चमक के साथ मध्यम से तेज बारिश के अनुमान हैं। 15 अक्‍टूबर के बाद मौसम का रुख साफ होने और बादलों की विदायी का संकेत है।

इन जिलों में येलो अलर्ट

प्रदेश के बांदा, चित्रकूट,कौशांबी, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, जौनपुर, बस्ती, गोंडा, श्रावस्ती, बहराइच,लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदोई, फर्रुखाबाद, कन्नौज, कानपुर देहात, कानपुर नगर, उन्नाव, लखनऊ,बाराबंकी ,रायबरेली ,अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या,अंबेडकर नगर, सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर,बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, हापुड़, गौतम बुद्ध नगर, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, कासगंज, एटा, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, औरैया, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर येलो अलर्ट जारी किया गया है।

इन जिलों में रेड अलर्ट

सोमवार को बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदोई, लखनऊ, बाराबंकी, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, मेरठ, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, कासगंज, औरैया, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली ,पीलीभीत, शाहजहांपुर, संभल, बदायूं, जालौन, हमीरपुर और झांसी जिले में रेड अलर्ट जारी किया गया है।

इन जिलों के स्कूलों में छुट्टी

बारिश को देखते हुए राज्य के लखनऊ, नोएडा, गाजियाबाद , उन्नाव , कानपुर, हापुड़, सीतापुर, बहराइच, लखीमपुर, अलीगढ़, बरेली, संभल, कासगंज, मेरठ, मथुरा ,मुरादाबाद, शामली, औरेया, आगरा और बुलंदशहर जिलों में स्कूल बंद कर दिए गए हैं।कहीं 8वीं तक तो कहीं 12वीं तक के स्कूलों को बंद कर दिया गया है। प्रदेश में 24 घंटे में 22.4 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है।कई जिलों में कक्षा नर्सरी से 12वीं तक के विद्यालयों में 10 और 11 अक्टूबर का अवकाश घोषित कर दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *