Weather Report: इन राज्यों में खूब सताएगी गर्मी, सिर्फ यहां मिल सकती है राहत

Shri Mi

Weather Report,Monsoon Forecast/गर्मी की मार रहे लोगों को देश के अधिकतर हिस्सों में राहत मिलने के कोई आसार नहीं हैं। भारतीय मौसम विभाग के अनुसार देश के अधिकतर हिस्से में मौसम सामान्य रहने की संभावना है और अधिकतम तापमान 45 के पार जा सकता है। समुद्र तट से जुड़े कुछ इलाकों और बेंगलुरू में बारिश होने से लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिली है, लेकिन अधिकतर हिस्सों में गर्मी खूब सताने वाली है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

Weather Report,Monsoon Forecast/उत्तर और मध्य भारत के राज्यों की बात करें तो सिर्फ मध्य प्रदेश के नर्मदापुरम जिले में बारिश के आसार हैं। अन्य सभी जगहों पर गर्मी की मार झेलनी पड़ेगी। 

Weather Report,Monsoon Forecast/मौसम विभाग के अनुसार मध्य प्रदेश के नर्मदापुरम जिले के अलावा सिक्किम, मणिपुर और तमिलनाडु के तंजावुर, नगापट्टिनम में बारिश होने की संभावना है। इन जिलों में बारिश होने से लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती है। इससे पहले कर्नाटक के बेंगलुरू, धरवाद और गोवा में बारिश के चलते तापमान कम हुआ था।

Weather Report,Monsoon Forecast/20 अप्रैल को ओडिशा का बरीपेड़ा देश का सबसे गर्म (IMD Alert) इलाका रहा। यहां का तापमान 45.2 डिग्री सेल्सियस रहा। पश्चिम बंगाल के बांकुरा में तापमान 44.6 डिग्री रहा। झारखंड के दौलतगंज में 43.6 और छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव में 43 डिग्री सेल्सियस रहा। 20 अप्रैल को चार राज्यों के 16 शहरों में पारा 43 डिग्री के पहुंचा। इसमें सबसे ज्यादा सात राज्य ओडिशा के थे। पश्चिम बंगाल के चार शहरों का तापमान 43 डिग्री से ज्यादा रहा। आने वाले दिनों में भी उत्तर और मध्य भारत के अधिकतर इलाकों में मौसम सामान्य रहने के आसार हैं। धुल भरी गर्म हवाओं के साथ तेज धूप रह सकती है और दिन में तापमान 40 डिग्री के पार रहने की संभावना है।

राजस्थान में लोगों को भीषण गर्मी के तेवर देखने को मिल रहे हैं. हालांकि कुछ जगहों पर बारिश के होने से लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत भी मिली है. बारिश का कारण मौसम विभाग ने प्रदेश से होकर गुजर रहा पश्चिमी विक्षोभ बताया है. इसके अलावा मौसम विभाग का कहना है कि आज (21 अप्रैल, रविवार) को भी कुछ इलाकों में बारिश हो सकती है.

मौसम विभाग की माने तो आज (Rajasthan Weather Update, 21 April) भी राजस्थान में बारिश हो सकती है. मौसम विभाग का कहना है,”एक और नए विक्षोभ के प्रभाव से 21 अप्रैल को बीकानेर, अनूपगढ़, गंगानगर, हनुमानगढ़, चूरु, नागौर व आसपास में दोपहर बाद आंधी बारिश होने की प्रबल संभावना है.आंधी बारिश 22 अप्रैल को भी बीकानेर, जयपुर संभाग के उत्तरी भागों में कहीं-कहीं हो सकती है.”

यूं तो अप्रैल के महीने में पूरे देश में भीषण गर्मी पड़ती है लेकिन मौसम केंद्र जयपुर की माने तो तापमान में गिरावट दर्ज की जा सकती है.मौसम विभाग का कहना है कि 21 और 22 अप्रैल को एक और पश्चिमी विक्षोभ फिर से सक्रिय हो सकता है. जिससे एक बार फिर से मौसम में बदलाव देखने को मिल सकता है.

हालांकि राजस्थान के कुछ इलाकों में भीषण गर्मी भी पड़ रही है.राजस्थान में कुछ जगहों पर गर्मी के कारण लोगों का हालत खराब है. पिछले दिनों बाड़मेर का अधिकतम तापमान 42.2 डिग्री तक पहुंच गया. मरुधरा में गर्मी के कारण लोगों के पसीने निकल रहे हैं. 

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close