इंडिया वाल

Weather- मौसम ने ली अंगड़ाई, पहाड़ों से लेकर मैदानी इलाकों तक कड़ाके की ठंड, जानिए मौसम का हाल

IMD Weather Update: देश में मौसम का मिजाज बदल गया है. मौसम ने अंगड़ाई ली तो पहाड़ों से लेकर मैदानी इलाकों तक कड़ाके की सर्दी का एहसास होने लगा है. पश्चिमी विक्षोभ से मौसम बदलने के आसार बन गए हैं. मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, नए साल की पूर्व संध्या यानि 31 दिसंबर को भी अधिकतर हिस्सों में शीत लहर और भीषण ठंड का सामना करना पड़ेगा. इसके अलावा, जनवरी की शुरुआत में राष्ट्रीय राजधानी में सर्दी का सितम और बढ़ने के आसार हैं.

मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली समेत पूरा उत्तर भारत अभी पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव में है. हालांकि, खाड़ी क्षेत्र से बहने वाली गर्म नम हवाओं के कारण लोगों को ठंड से हल्की राहत भी मिली है लेकिन ये राहत ज्यादा दिनों तक नहीं मिलने वाली. वैज्ञानिकों का मानना है कि आने वाले दिनों में एक बार फिर न्यूनतम तापमान में गिरावट देखने को मिलेगी.

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान पंजाब, हरियाणा, बिहार के अलग-अलग इलाकों में घना कोहरा छाने की संभावना है. इसके अलावा, अगले 3 से 4 दिनों तक पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ के अलग-अलग इलाकों में घना कोहरा से बेहद घना कोहरा रहने की संभावना है. इधर, उत्तर प्रदेश की अगर बात करें तो 30 दिसंबर से 3 जनवरी के दौरान उत्तर प्रदेश के छिटपुट हिस्सों में और 31 दिसंबर से 3 जनवरी के दौरान उत्तरी राजस्थान में घना कोहरा छाए रहने की संभावना है.

तापमान में भी आएगी गिरावट

अगले 24 घंटों के दौरान उत्तर पश्चिमी भारत के मैदानी इलाकों में न्यूनतम तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि और बाद के 2 दिनों के दौरान धीरे-धीरे 3-5 डिग्री सेल्सियस की गिरावट की संभावना है. अगले साल 2 जनवरी से 3 जनवरी के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली के अलावा पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में शीतलहर की स्थिति पैदा होने की संभावना है.

BJP की चुनाव समिति और कोर समूह का गठन

अगले दो दिनों के दौरान पूर्वी भारत के कई हिस्सों के न्यूनतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं होने की संभावना है और उसके बाद 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट की संभावना है. उत्तराखंड के कई इलाकों में 30 दिसंबर को कोल्ड डे रहने की स्थिति बनने की संभावना है.

Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS