मेरा बिलासपुर

Weather Update: सबसे गर्म रहा देश का यह शहर, जान‍िए कहां पड़ी सबसे ज्‍यादा ठंड

Weather News Update: हिमाचल प्रदेश और पश्चिम मध्य प्रदेश के कई इलाकों में तापमान माइनस

Weather Update: नए साल 2023 की शुरुआत कड़ाके की सर्दी से हुई है। इस दौरान दिल्ली (Delhi) में 4 जनवरी का दिन साल का सबसे ठंडा दिन रहा। वहीं चार जनवरी को महाराष्ट्र (Maharashtra), मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh), ओडिशा, विदर्भ में क्षेत्र में तापमान 5.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके अलावा बिहार, जम्मू कश्मीर, लद्दाख में 1 से लेकर 3 डिग्री सेल्सियस तक तापमान दर्ज किया गया।

पिछले 24 घंटे में सबसे कम तापमान कहां:

मौसम विभाग के अनुसार सर्दी का सितम अभी कम होने का नाम नहीं लेगी। अनुमान के मुताबिक अगले तीन दिनों में दिल्ली में तापमान 4 डिग्री के आसपास रहने की संभावना है। वहीं 4 जनवरी 2023 की बात करें तो इस दिन देश में राजस्थान के चूरू जिले में बुधवार (4 जनवरी) को न्यूनतम तापमान माइनस 0.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। चूरू जिले का यह तापमान देशभर में सबसे कम रहा है।

इस शहर में सबसे अधिक तापमान रहा:

इसके अलावा हिमाचल प्रदेश और पश्चिम मध्य प्रदेश के कई इलाकों में तापमान माइनस 1.6 से लेकर माइनस 3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं अगर पिछले 24 घंटे में सबसे अधिक तापमान कर्नाटक के मंगलौर में दर्ज किया गया। मौसम विभाग के मुताबिक मंगलौर में तीन जनवरी को 35 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मौसम को लेकर अपडेट देने वाली स्काईमेट के मुताबिक उत्तर भारत के मैदानी क्षेत्रों में इस समय कई इलाके हैं, जहां कोहरे का प्रकोप बना हुआ है। इसका असर दिल्ली में भी देखने को मिल रही है और राजधानी में अभी आगे भी कुछ दिनों तक ऐसे ही हालात बने रहेंगे। वहीं 6 से 9 जनवरी तक मैदानी इलाकों में बादल रह सकते हैं।आईएमडी ने आशंका जताई है कि अगले तीन दिनों तक उत्तर-पश्चिम भारत में घना कोहरा और कड़ाके की सर्दी पड़ सकती है। आईएमडी के अनुमान के मुताबिक अगले तीन दिनों के बाद इसकी तीव्रता में कमी देखने को मिल सकती है। आईएमडी के मुताबिक दक्षिण-पूर्व उत्तर प्रदेश से पश्चिम विदर्भ तक कम दबाव के क्षेत्र के चलते आने वाले दो दिनों तक दौरान छत्तीसगढ़, उत्तरी मध्य महाराष्ट्र, दक्षिण मध्य प्रदेश, विदर्भ और मराठवाड़ा में हल्की बारिश होने की संभावना है।’’

Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS