मेरा बिलासपुर

Weather: सर्दी का सितम! राजधानी में सीजन का सबसे ज्यादा कोहरा, रेड अलर्ट

Weather: पूरे उत्तर भारत में इन दिनों सर्दी अपना कहर बरपा रही है. कई राज्यों में सुबह और रात के समय लोगों को घने कोहरे का सामना करना पड़ रहा है. राजधानी दिल्ली में भी हालात खराब है. सुबह और शाम के वक्त कोहरे के कारण विजिबिलिटी न के बराबर है. मौसम विभाग के मुताबिक 10 जनवरी तक पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के लिए ठंड का रेड अलर्ट जारी किया गया है.

राजधानी दिल्ली में शीतलहर के साथ-साथ आज (9 जनवरी) सुबह घना कोहरा छाया रहा. नोएडा में भी शीतलहर का प्रकोप जारी है. कोहरे के कारण लोगों को आवाजाही में भी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. दिल्ली में सफदरजंग में आज 1.9 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया. दिल्ली में दिन का तापमान भी 15-17 डिग्री है. राजस्थान के चूरू में न्यूनतम तापमान 0.5 डिग्री सेल्सियस है।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक आज सुबह साढ़े पांच बजे भटिंडा में विजिबिलिटी 0 मीटर, अमृतसर में 25 और अंबाला में 25-25 मीटर, हिसार में 50 मीटर, दिल्ली (सफदरजंग) में 25 मीटर, दिल्ली (पालम) में 50 मीटर, उत्तर प्रदेश-आगरा-0 मीटर, लखनऊ (अमौसी)-0 मीटर, वाराणसी (बाबतपुर)-25 मीटर, बरेली-50 मीटर, बहराइच में विजिबिलिटी -50 मीटर, प्रयागराज -50 मीटर; बिहार के भागलपुर-25 मीटर, पूर्णिया और गया-50-50 मीटर, पटना-50 मीटर दर्ज की गई.

राजस्थान और बिहार में ऑरेंज अलर्ट 

मौसम विभाग ने संभावना जताई है कि 10 जनवरी के बाद से देश में तापमान में थोड़ी बढ़ोतरी होगी. राजस्थान और बिहार के लिए भी ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. पंजाब में भी लोग सर्दी की मार झेल रहे हैं. बठिंडा में आज घना कोहरा देखा गया. कोहरा छाए रहने की वजह से विज़िबिलिटी काफी कम है.

Chhattisgarh-कई स्थानों में भारी बारिश की चेतावनी, अगले 72 घंटे ऐसा ही रहेगा मौसम

लखनऊ में बढ़ाई गई स्कूलों की छुट्टियां

उत्तर प्रदेश की बात करें तो राजधानी लखनऊ में शीत लहर के चलते के स्कूलों में 14 जनवरी तक छुट्टियां बढ़ा दी गई हैं. कड़ाके की ठंड को ध्यान में रखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से यह फैसला लिया गया है. नोटिस के अनुसार 14 जनवरी तक कक्षा 8 तक के सभी स्कूल बंद रहेंगे. दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय की तरफ से भी प्राइवेट स्कूलों के लिए एडवाइजरी जारी की गई है. सर्दी को देखते हुए स्कूलों को 15 जनवरी तक बंद रखने के लिए कहा गया है.

Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS