कई सिस्टम एक्टिव, 3 दिन बारिश के आसार,इन जिलों में भारी बारिश-बिजली गिरने का अलर्ट, जानें ताजा अपडेट

भोपाल। वर्तंमान में 3 वेदर सिस्टम एक्टिव है, जिसके चलते वातावरण में नमी बढ़ रही है और मध्यम से तेज बारिश हो रही है। पिछले 24 घंटे में 1 दर्जन से ज्यादा जिलों में बारिश दर्ज की गई है। एमपी मौसम विभाग (MP Meteorological Department) ने आज गुरुवार 6 अक्टूबर 2022 को 15 जिलों में गरज चमक के साथ भारी बारिश और 7 संंभागों में बिजली गिरने की चेतावनी को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है। 8 और 9 अक्टूबर को फिर से सिस्टम बन रहा है। इससे 9 से लेकर 11 अक्टूबर तक प्रदेश के कुछ इलाकों में हल्की से तेज बारिश हो सकती है।

एमपी मौसम विभाग (MP Weather Forecast) के अनुसार, वर्तमान में 3 वेदर सिस्टम एक्टिव है। बंगाल की खाड़ी एवं उससे लगे आंध्रा काेस्ट पर हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात और पश्चिमी मध्य प्रदेश से हाेकर उत्तराखंड तक एक ट्रफ लाइन और उत्तराखंड पर एक पश्चिमी विक्षाेभ भी ट्रफ के रूप में बना हुआ है। इन तीनों मौसम प्रणालियाें के असर से पूरे मप्र में मध्यम से तेज बारिश हो रही है। मध्य उत्तर प्रदेश से आंध्रप्रदेश के तट, पूर्वी मप्र व छत्तीसगढ़ होते हुए एक द्रोणिका जा रही है। अगले 1 हफ्ते तक बारिश का यह दौर जारी रहने वाला है।

एमपी मौसम विभाग (MP Weather Update) के अनुसार, आज गुरूवार 6 अक्टूबर को प्रदेशभर में बारिश के आसार है। इंदौर, उज्जैन, भोपाल और नर्मदापुरम संभाग में अधिकांश स्थानों पर, सागर, ग्वालियर और चंबल संभाग में अनेक स्थानों पर, रीवा, शहडलो और जबलपुर में कहीं कहीं गरज चमक के साथ बारिश की चेतावनी जारी की गई है। वही नर्मदापुरम, हरदा, बैतूल, विदिशा, सीहोर,बुरहानपुर, खरगोन, इंदौर, धार, देवास, गुना, बालाघाट, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़ और निवाड़ी में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इसके साथ ही सागर, भोपाल, नर्मदापुरम, उज्जैन, इंदौर, ग्वालियर और चंबल संभाग के साथ सिवनी, मंडला और बालाघाट में बिजली गिरने और चमकने को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विभाग की मानें तो , 6 और 7 अक्टूबर को प्रदेशभर में जमकर बारिश होगी, ग्वालियर, चंबल, बुंदेलखंड, बघेलखंड और महाकौशल में हल्की तो प्रदेशभर के अधिकांश इलाकों में तेज बौछारें पड़ सकती हैं।  आने वाले 4 दिन के लिए में भोपाल, रायसेन, राजगढ़, विदिशा, सीहोर, धार, इंदौर, अलीराजपुर, बड़वानी, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, अशोकनगर, गुना, ग्वालियर, शिवपुरी, दतिया, भिंड, मुरैना, श्योपुर, उमरिया, अनूपपुर, शहडोल, डिंडोरी, कटनी, छिंदवाड़ा, जबलपुर, बालाघाट, नरसिंहपुर, सिवनी, मंडला, रीवा, सतना, सीधी, सिंगरौली, छतरपुर, सागर, टीकमगढ़, पन्ना, दमोह, निवाड़ी, बैतूल, हरदा और नर्मदापुरम बारिश हो सकती है।

दिवाली तक जारी रह सकता है बारिश का दौर

6 से 9 अक्टूबर तक ग्वालियर, बुंदेलखंड और बघेलखंड, भोपाल, नर्मदापुरम, 9 से 12 अक्टूबर तक भोपाल, नर्मदापुरम, ग्वालियर, बघेलखंड, इंदौर और महाकौशल, 12 से 15 अक्टूबर तक: बुंदेलखंड, इंदौर, भोपाल, नर्मदापुरम, रायसेन, विदिशा, बैतूल, खंडवा में कहीं-कहीं हल्की से तेज बारिश, 15 और 18 अक्टूबर तक: गुना, अनूपपुर, इंदौर, उज्जैन, भोपाल, रायसेन, विदिशा, सीहोर और छिंदवाड़ा, 18 से 21 अक्टूबर तक: बालाघाट, सिवनी, छिंदवाड़ा, रायसेन, शिवपुरी, अशोक नगर, विदिशा, निवाड़ी, छतरपुर, दमोह में कहीं-कहीं बारिश के आसार है।

पिछले 24 घंटे का बारिश का रिकॉर्ड

  • पिछले 24 घंटे में सागर, सतना, नर्मदापुरम और बैतूल में बारिश का आंकड़ा 2 इंच । छतरपुर के खजुराहो-रायसेन में 2-2 इंच से थोड़ी कम। भोपाल समेत नौगांव में डेढ़ इंच से अधिक बारिश रिकॉर्ड की गई।
  • पचमढ़ी, खंडवा, रतलाम, उज्जैन, छिंदवाड़ा, इंदौर, धार, गुना, धार समेत कई जिलों में तेज तो कुछ में बूंदाबांदी हुई।
  • गुरुवार सुबह साढ़े 8 बजे तक पिछले 24 घंटाें के दौरान सागर में 58.5, सतना में 56.8, नर्मदापुरम में 52.2, बैतूल में 50, खजुराहाे में 49, रायसेन में 43.6, नौगांव में 37.2, भाेपाल में 33.7।
  • पचमढ़ी में 12.8, दमाेह में 12, रायसेन में सात, खंडवा में पांच, रतलाम में चार, उज्जैन में दाे, छिंदवाड़ा में 1.2, इंदौर में 0.2 मिलीमीटर वर्षा हुई।

Rainfall DT 06.10.2022
(Past 24 hours)
Sagar 58.5
Satna 56.8
Narmadapuram 52.2
Betul 50.0
Khajuraho 49.0
Raisen 43.6
Nowgaon 37.2
Bhopal 33.7
Pachmarhi 12.8
Damoh 12.0
Raisen 7.0
Khandwa 5.0
Ratlam 4.0
Ujjain 2.0
Chindwara 1.2
Indore 0.2
Dhar 0.2
Guna trace
Datia trace
mm

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *