Weight Loss: पेट की चर्बी से पाना चाहते हैं छुटकारा, तो आज ही छोड़ें…

Shri Mi
2 Min Read

Weight Loss/एक अध्ययन में सामने आया है कि अगर आप पेट की छिपी हुई चर्बी को कम करना चाहते हैं, तो आज ही धुम्रपान छोड़ दें।धूम्रपान करने वालों के शरीर का वजन धूम्रपान न करने वालों की तुलना में कम होता है, लेकिन उनकी आंत में वसा होती है। साथ ही लिवर, दिल और गुर्दे जैसे अंगों के आसपास भी वसा होती है। यहां तक ​​कि सपाट पेट वाले पतले व्यक्ति में भी आंत में वसा हो सकती है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

वैज्ञानिक पत्रिका एडिक्शन में प्रकाशित नया अध्ययन इस बात का सबूत है कि धूम्रपान से शरीर में आंत की चर्बी बढ़ सकती है और हृदय रोग, मधुमेह, स्ट्रोक और डिमेंशिया जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है।

डेनमार्क में कोपेनहेगन विश्वविद्यालय के प्रमुख लेखक डॉ. जर्मन डी. कैरासक्विला ने कहा, “इस अध्ययन में पाया गया कि धूम्रपान शुरू करने और जीवन भर धूम्रपान करने से पेट की चर्बी में वृद्धि हो सकती है, जैसा कि कमर से कूल्हे के अनुपात के माप से पता चलता है। आगे के विश्लेषण में हमने यह भी पाया कि आंत में जिस प्रकार की वसा होती है, वह त्वचा के ठीक नीचे की वसा से अलग होती है।”

टीम ने धूम्रपान शुरू करने वाले 1.2 मिलियन लोगों और 450,000 से अधिक आजीवन धूम्रपान करने वालों का अध्ययन किया। उन्होंने 600,000 से अधिक लोगों के शरीर में वसा वितरण पर भी एक अध्ययन किया।

उन्होंने जांच की कि धूम्रपान की आदतों और पेट की चर्बी से जुड़े डीएनए वेरिएंट शरीर के विभिन्न हिस्सों में वसा से कैसे जुड़े हैं।

उनके नतीजे बताते हैं कि “धूम्रपान करने वालों में पेट की अतिरिक्त चर्बी मुख्य रूप से आंत की चर्बी है”।

डॉ. जर्मन ने कहा, “सार्वजनिक स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से, ये निष्कर्ष सामान्य आबादी में धूम्रपान को रोकने और कम करने के लिए बड़े पैमाने पर प्रयासों के महत्व को सुदृढ़ करते हैं। इससे पेट की आंत की चर्बी और इससे संबंधित सभी पुरानी बीमारियों को कम करने में भी मदद मिल सकती है।”

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close