शाबास…. युवा संगठन, पढ़िए कुली पंचायत को कैसे वैक्सीनेशन में नंबर वन बनाया नौजवानों की टीम ने, केवल 6 महीने में जो कर दिखाया वह सीखने लायक…

सीपत ( रियाज़ असरफ़ी ) ।  जांजगीर जिला से लगे बिलासपुर जिले के अंतिम गांव कुली के 15 युवाओं ने छह माह पूर्व शिक्षा,स्वास्थ्य,गांव के आधारभूत संरचना,वित्ति समावेशन, जैविक खेती एवं वृक्षारोपण को बढ़ावा देने के उद्देश्य को लेकर एक “युवा संगठन” का निर्माण किया। ये वही युवा संगठन है जो ग्राम पंचायत कुली को वैक्सिनेशन में नम्बर वन बनाकर पूरे जिले में गांव का नाम रोशन करने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी । अब इस युवा संगठन की मांग दूसरे पंचायतों में होने लगी है । युवा संगठन के सदस्य गांवों में जनजागरुकता अभियान चला रहे है । इससे गांव के लोगो मे कोरोना टीकाकरण को लेकर उत्साह का संचार हो गया है । लोग अब स्वयं से टीका लगवाने के लिए केंद्रों तक पहुंच रहे है। इनके सामूहिक रूप से जनसंपर्क करने से लोगो मे वैक्सिनेशन के प्रति नई उर्जा का संचार हुआ है। यही कारण है कि इस युवा संगठन के किये जा रहे पुनीत कार्यो की सभी ओर तारीफ हो रही है।

हर खुशी के मौके पर उपहार स्वरूप पौधा भेंट कर उसे संरक्षित करने का वचन लेते है
युवा संगठन के लोग शादी व्याह,बच्चे होने पर ,जन्मदिन उत्सव,शादी के सालगिरह,नए संस्थान के उद्घाटन के अवसर पर पौधा भेंट करते है और वही मृतकों के घर जाकर फलदार व छांयादार पौधा देकर मृतक के स्मृति में रोपड़ कराते है साथ ही तालाबो की सफाई के लिए प्रेरित करते है संगठन वाले घर वालों को दुआएं देते है कि जिस तरह यह पौधा बड़ा होकर फलता फूलता है ठीक उसी तरह व्यापार और जीवन भी खूब फले फुले और तरक्की करें। बाकायदा घर वालो से रोपें गए पौधों की संरक्षण करने का संकल्प भी लेते है।
वैक्सिनेशन के शुरुआत दौर में सेंटर जाने में लोगो को परेशानी हुई तो उनकी मदद करने कदम उठाए
राज्य सरकार ने फरवरी माह में सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में आम लोगो के लिए फ्री वैक्सिनेशन की शुरुआत कराई थी ग्राम कुली के लोगो को टिका लगवाने गांव से 5 किमी दूर लुतरा शरीफ स्थित पीएचसी सेंटर जाना पड़ता था वैक्सिनेशन सेंटर दूर होने की वजह से लोगो को परेशानी होती थी खासकर बुजुर्गों को बड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था इसे देखते हुए युवा संगठन के लोगो ने ऐसे असहाय और जरूरतमंद लोगो की मदद करना शुरू किया और गांव के लोगो को वैक्सिनेशन के लिए जागरूक करने लगे।
बनियाडीह में घर-घर जाकर लोगो को जागरूक किया वहां वैक्सिनेशन की रफ्तार बढ़ी
युवा संगठन के सदस्यों ने ग्राम पंचायत बनियाडीह के सरपंच महेंद्र कश्यप के निवेदन पर गांव में लोगो को घर घर जाकर वैक्सिनेशन के प्रति जागरूकता अभियान चलाया। संगठन के सदस्यों ने सरपंच के साथ बनियाडीह के टीकाकरण केंद्र  प्रभारी, पंच, मितानिन, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और कुछ जागरूक ग्रामीणों को साथ लेकर टीकाकरण कराने लिए प्रेरित किया और टीके के फायदे गिनाए कुछ लोगो को अपने साथ टीकाकरण केंद्र ले जाकर उनको टिका भी लगवाए। गांव  के सभी मोहल्लों में घुम-घुमकर कोरोना मुक्त हो गांव हमारा के नारों के साथ  संदेश अभियान निकालकर जागरूक किया। युवा संगठन के जागरूक अभियान के बाद गांव में टीकाकरण की रफ्तार बढ़ी है।
युवा संगठन की अपील सभी लोग वैक्सिनेशन अनिवार्यरूप से कराएं
युवा संगठन प्रमुख अर्जुन वस्त्रकार और अन्य सदस्यों ने आम लोगो से अपील करते हुए कहा है कि उनकी टीम आसपास के गांवों में भी टीकाकरण का जनजागरण अभियान चला रही है गांव-गांव पारा टोलों में जाकर टीके की सही जानकारी, स्वास्थ्य लाभ , उसके फायदे एवं प्रभाव की जानकारी बता रहे हैं और उनके बीच फैले डर एवं शंकाओं को दूर कर रहे हैं। उन्होंने सभी पात्र लोगो को वैक्सिनेशन कराने अपील किया है। संगठन में अजय यादव, श्रवण वस्त्रकार, प्रमोद ठाकुर ,आंगनबाड़ी कार्यकर्ता प्रमीला पोर्ते,विमला यादव,कविता सिदार ,मीना कुमारी का विशेष योगदान है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *