अच्छे शिक्षक में होने चाहिए कौन से गुण…? संकल्प/स्वामी आत्मानंद स्कूल के निरीक्षण में पहुंचे DEO ने बताया

ज़शपुर । जिला प्रशासन द्वारा जिला खनिज संस्थान न्यास से संचालित संकल्प शिक्षण संस्थान कुनकुरी एवं स्वामी आत्मानंद शासकीय उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम विद्यालय कुनकुरी में बुधवार को जिले में नवपदस्थ जिला शिक्षा अधिकारी जे के प्रसाद द्वारा आकस्मिक निरीक्षण किया गया। विकासखंड शिक्षा अधिकारी , विद्यालय के प्राचार्य और शिक्षक शिक्षिकाओं ने उनका स्वागत किया एवं जिला शिक्षा अधिकारी ने विद्यालय के शिक्षकों से सामान्य परिचय किया।

जिला शिक्षा अधिकारी ने विद्यालय परिसर में चल रहे निर्माण कार्यों का निरीक्षण किया और आवश्यक निर्देश दिए। सभी कार्य गुणवत्ता से हो इसके लिए विद्यालय के प्राचार्य तथा अन्य शिक्षक सतत रूप से निगरानी करते रहे और समय पर कार्य पूर्ण कराना सुनिश्चित करें। सभी शिक्षकों को विद्यालय के उत्कृष्ट प्रदर्शन के करने हेतु सभी आवश्यक कदम उठाने हेतु प्रोत्साहित कर आवश्यक निर्देश दिए । उन्होंने एक अच्छे शिक्षक में क्या क्या प्रमुख बातें होनी चाहिए ,उसके बारे में विस्तार से जानकारी दी । श्री प्रसाद ने कहा कि एक अच्छे शिक्षक के लिए विषय का पूर्ण ज्ञान, बेहतर शिक्षण विधियों की जानकारी एवं बच्चों से मधुर व्यवहार रखने की बात क़ी । विद्यालय के समस्त शिक्षक शिक्षिकाओं द्वारा उनके इस दिशा निर्देश का सफलतापूर्वक पालन हेतु आश्वासन दिया गया । उन्होंने शिक्षकों के तीन सबसे महत्वपूर्ण गुणों पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि हमारे ऊपर महती जिम्मेदारी है कि हम सभी मिल जुल कर जिले में शिक्षा का बेहतर वातावरण का निर्माण करें। जशपुर जिला पहले से ही शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर कार्य कर रहा है और अब स्वामी आत्मानंद विद्यालय के माध्यम से शिक्षा को नई ऊंचाई तक ले जायेंगे और इस कार्य में आप सभी अपना महत्वपूर्ण योगदान करें।
संकल्प कुनकुरी में उपस्थित बच्चों को मोटिवेट करते हुए कहा क़ि परीक्षा में उन्हें अपना सर्वश्रेष्ठ देना है । उनके द्वारा बच्चों के शंकाओ का भी समाधान किया गया एवं विज्ञान विषय की आवश्यक जानकारी प्रधान की गई । उन्होंने गणित और अंग्रेजी विषय से संबंधित कई सवाल बच्चों से पूछे और उनका समाधान भी किए।
जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा विद्यालय के कक्षा, , प्रयोगशाला और पुतकालय का भी निरीक्षण किया । विद्यालय में जो कमी है उसे दूर किया जाएगा। उन्होंने सभी शिक्षकों को अपना सर्वश्रेष्ट देने के लिए प्रोत्साहित किया।ज़िला शिक्षा अधिकारी के साथ यशस्वी जशपुर के नोडल अधिकारी विनोद कुमार गुप्ता , विकासखंड शिक्षा अधिकारी सीता राम साव , सहायक विकासखंड शिक्षा अधिकारी मारिया ग़ोरेती तिर्क़ी स्कूल के प्राचार्य क़ैवर्त, शिक्षक अरविंद मिश्रा नवनीत नारंग , दिलीप यादव बी.आर. सी. विपिन अम्बट भी उपस्थित थे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *