हमार छ्त्तीसगढ़

WhatsApp पर एक छोटी सी भूल कर देगी आपका पूरा अकाउंट खाली,पुलिस ने किया अलर्ट

दिल्ली।लॉकडाउन के दौरान कम्यूनिकेशन का सबसे अच्छा विकल्प वाट्सऐप को माना जाता है. जिसमें वायस कॉल के साथ वीडियो कॉल, ग्रुप कॉल भी कर सकते हैं. लेकिन फ्रॉड करने वाले वाट्सऐप पर धोखाधड़ी के लिए आए दिन तरीके अपना रहे हैं. दिल्ली पुलिस के साइबर क्राइम डिवीजन ने एक ट्वीट के जरिए इस बात की जानकारी दी. उन्होंने कहा कि वाट्सऐप यूजर्स को एक नए स्कैम के बारे में अलर्ट किया जा रहा है. जिसमें हाईजैकर आपके अकाउंट की जानकारी लेकर उसे लॉक कर देते हैं.सीजीवालडॉटकॉम के WhatsApp NEWS ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक कीजिये

ये मामला WhatsApp अकाउंट हाईजैकिंग का है जिसमें हमलावर पहले किसी और का बैंक अकाउंट हाइजैक करते हैं उसके बाद संबंधित दोस्त या परिवार के सदस्य से बात करके फाइनेशियल ट्रांजेक्शन करने के लिए डिटेल मांगते हैं. दिल्ली पुलिस ने बताया कि ये लोग वाट्सऐप टू लेयर ऑथेंटिकेशन को क्रेक कर अकाउंट को लॉक कर देते हैं.

दिल्ली पुलिस ने ट्वीट में कहा, ‘हमलावर डुप्लीकेट अकाउंट का उपयोग कर वैरिफिकेशन पिन शेयर करने का कहता है, पिन शेयर करते ही अकाउंट हाइजैक हो जाता है. उसके बात OTP और पैसे की मांग करता है.’इस तरह कर रहे फ्रॉड- दिल्ली पुलिस ने डिटेल बताते हुए कहा कि ये हैकर अपने आप को WhatsApp यूजर्स स्टाफ बताता है. यूजर्स को भरोसा दिलाने के लिए ये लोग एक फेक अकाउंट का इस्तेमाल करते हैं जिसमें वाट्सऐप का लोगो भी होता है. उसके बाद यूजर्स से वैरिफिकेशन कोड मांगते हैं और WhatsApp अकाउंट के जरिए स्मार्टफोन से निजी जानकारियां चुरा लेते हैं.

ये लोग पहले पहले एक मैसेज भेजते हैं जिसमें 6 अंकों का आया हुआ कोड यूजर की पहचान वेरीफाई करने के लिए शेयर करने को कहता है. WhatsApp की ऑफिशियल टीम समझ कर यूजर भी इनके बहकावे में आसानी से आ जाते हैं.

परसा कोल ब्लॉकःभूपेश बघेल बोले- बाबा साहब नहीं चाहेंगे तो पेड़ क्या एक डगाल भी नहीं कटेगी..
Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS