Whatsapp Business App लॉन्च,पढ़ें ऑटोमैटिक रिप्लाई के अलावा ये हैं खास फीचर्स

whatsappनईदिल्ली।पिछले साल से वॉट्सऐप बिजनेस ऐप चर्चा में था। अब कंपनी ने इसे यूजर्स के लिए लॉन्च कर दिया है। वॉट्सऐप बिजनेस ऐप फिलहाल शुरुआती पॉइंट पर है। अभी इसके टारगेट पर छोटे बिजनेस हैं। यह फ्री ऐप एंड्रॉयड यूजर्स के लिए ही है। इस ऐप की मदद से कंपनियां अपने कस्टमर्स से बेहतर तरीके से कनेक्ट हो सकती है। अभी कंपनी ने इसे इंडोनेशिया, इटली, मैक्सिको, यूके और अमेरिका समेत कुछ ही मार्केट्स में लॉन्च किया है। आने वाले समय में इसे सभी देशों में उपलब्ध करा दिया जाएगा।कंपनी ने सितंबर 2017 में अपने वॉट्सऐप बिजनेस अकाउंट प्रोग्राम के हिस्से के रूप में बिजनेस अकाउंट्स को वेरिफाई करना शुरू कर दिया था। वेरिफाई अकाउंट को ग्रीन मार्क दिया गया था। वहीं, वॉट्सऐप बिजनेस ऐप उपलब्ध होने के साथ ही छोटी कंपनियां अपने वॉट्सऐप बिजनेस प्रोफाइल पर बिजनेस डिटेल, ईमेल, एड्रेस और वेबसाइट जैसी जानकारियों को सेट कर सकती हैं।

वॉट्सऐप का कहना है कि जब लोग किसी बिजनेस अकाउंट से बात कर रहे होंगे, तो पता होगा कि इस अकाउंट को “बिजनेस अकाउंट्स” के रूप में लिस्ट किया जाएगा। कुछ समय बाद इन अकाउंट्स को फोन नंबर के साथ वेरिफाई कर “Confirmed Account” बना दिया जाएगा।

इस ऐप में आप लैंडलाइन नंबर भी एड कर सकते हैं, जबकि सामान्य वर्जन सिर्फ में मोबाइल नंबर ही ऐड कर सकते हैं।बिजनेस में टेक्स्ट मैसेजों का ऑटोमैटिक रिप्लाई भी किया जा सकता है।इस ऐप में रिप्लाई शिड्यूल किए जा सकते हैं।भेजे गए और रिसीव किए गए मैसेजों की संख्या भी देखी जा सकती है।ऐप में रजिस्टर करते वक्त आप अपने बिजनेस की कैटगरी चुन सकते हैं।

एक बार वॉट्सऐप नेटवर्क पर स्थापित हो जाने पर बिजनेस के कई टूल्स का इस्तेमाल कर पाएंगे। साथ ही वह वॉट्सऐप वेब के माध्यम से मैसेज सेंड और रिसीव भी कर सकते हैं। सामान्य वॉट्सऐप यूजर्स के लिए कोई बदलाव नहीं किया गया है। कंपनी ने संकेत दिया कि अपनी सर्विस पर बिजनेस की जरूरतों को पूरा करने के लिए यह कितना महत्वपूर्ण है, जो अब 1.3 अरब यूजर्स तक पहुंच रहा है। मॉर्निंग कंसल्टेंट रिसर्च के डेटा के मुताबिक, भारत और ब्राजील के 80 प्रतिशत छोटे व्यापारियों का मानना है कि वॉट्सऐप कस्टमर्स के साथ कम्यूनिकेट करने में मदद करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *