धर्म

Vaishakh Amavasya 2024: कब है वैशाख अमावस्या 2024? भूल से भी ना करे यह काम

Vaishakh Amavasya 2024: वैशाख के महीने में पड़ने वाली अमावस्या को वैशाख अमावस्या कहा जाता है, इस अमावस्या को बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है. वैशाख के महीने कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि को वैशाख अमावस्या के रूप में मनाया जाता है. वैशाख अमावस्या के दिन पवित्र नदियों में स्नान किया जाता है. इस दिन विशेष तौर पर विष्णु भगवान की पूजा-अर्चना की जाती है. साथ ही पितरों का आशीर्वाद पाने और उनको शांति प्रदान करने के लिए पितृ तर्पण, पिंड दान, हवन और ब्राह्मणों को भोजन कराने की भी परंपरा है.

Join Our WhatsApp Group Join Now

Vaishakh Amavasya 2024:इसके साथ ही इस दिन सभी प्रकार के शुभ कार्यों को करना वर्जित माना जाता है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, कुछ कार्य ऐसे होते हैं, जिनको वैशाख अमावस्या के दिन गलती से भी नहीं करना चाहिए, आइए इस बारे में विस्तार से जानते हैं.

कब है वैशाख अमावस्या 2024?Vaishakh Amavasya 2024

हिंदू पंचांग के अनुसार, इस बार वैशाख महीने के कृष्ण पक्ष की अमावस्या आज 7 मई, दिन मंगलवार को सुबह 11 बजकर 40 मिनट से आरंभ हो गई है और इसका समापन कल यानी 8 मई, दिन बुधवार को सुबह 8 बजकर 51 मिनट पर होगा. उदया तिथि के अनुसार, वैशाख अमावस्या 8 मई बुधवार को मनाई जाएगी और दर्श अमावस्या 7 मई को मनाई जाएगी.

वैशाख अमावस्या के दिन भूलकर भी न करें ये काम

  1. वैशाख अमावस्या के दिन तामसिक चीजों से दूर रहना चाहिए. इस दिन शराब और मांसाहारी भोजन का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए.
  2. मान्यता है कि, अमावस्या के दिन झाड़ू नहीं खरीदनी चाहिए, ऐसा करने से मां लक्ष्मी रुष्ठ हो जाती हैं.
  3. मान्यताओं के अनुसार, अमावस्या के दिन सिर की तेल से मसाज नहीं करनी चाहिए और ना ही सिर पर तेल लगाना चाहिए.
  4. अमावस्या के दिन अपने बाल व नाखून भी नहीं काटने चाहिए.
  5. अमावस्या के दिन शुभ कार्य करने की मनाही होती है, जैसे शादी विवाह, गृह प्रवेश, मुंडन आदि.
  6. अमावस्या के दिन महिलाओं, बुजुर्ग या किसी जरूरतमंद का अपमान भी नहीं करना चाहिए.
  7. अमावस्या के दिन ज्यादा से ज्यादा जरूरतमंद लोगों की सहायता करनी चाहिए.
                   

Shri Mi

पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
Back to top button
close