DA Hike : महंगाई भत्ते में इजाफे के साथ मिलेगा कई भत्तों का फायदा

Shri Mi

DA Hike/केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारकों को सरकार बड़ी राहत देने जा रही है। मीडिया रिपोर्ट अनुसार केंद्र की मोदी सरकार इसी माह के 30-31 तरीख के भीतर महगाई भत्ता और महंगाई के साथ साथ सैलरी और पेंशन खाते में ट्रांसफर करने जा रही है। इस बीच शनिवार-रविवार के बीच श्रम मंत्रालय द्वारा इंडेक्स के फरवरी के आंकड़े जारी किए जाएंगे। इससे अगले डीए के स्कोर का संकेत मिलेगा, जो जुलाई 2024 में बढ़ाया जाएगा।

Join Our WhatsApp Group Join Now

DA Hike/मीडिया रिपोर्ट अनुसार महंगाई भत्ते (DA) में इजाफे का फायदा दूसरे भत्तों पर भी हुआ है. महंगाई भत्ता 4 फीसदी बढ़ाकर 50 फीसदी किया गया तो HRA में भी 3,2,1 फीसदी का इजाफा कर दिया गया. इसके अलावा ट्रैवल अलाउंस (TA) में भी इजाफा हुआ है. इन सभी भत्तों का फायदा 31 मार्च से मिल जाएगा.इसके अलावा 8 अन्य भत्तों का भी लाभ मिलेगा। इससे केंद्र सरकार के करीब 49.18 लाख कर्मचारियों और 67.95 लाख पेंशनभोगियों को लाभ मिलेगा। यह वृद्धि स्वीकृत फॉर्मूले के अनुरूप है, जो 7वें केंद्रीय वेतन आयोग की सिफारिशों पर आधारित है।

DA Hike/मीडिया रिपोर्ट अनुसार केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते के समेत 9 अलाउंस में जबरदस्त इजाफा देखने को मिला है. जिनमे से पहला है, हाउस रेंट अलाउंस , चिल्‍ड्रेंस एजुकेशन अलाउंस , चाइल्‍डकेचर स्‍पेशल अलाउंस, हॉस्‍टल सब्सिडी,ट्रांसफर पर (व्यक्तिगत वस्तुओं का ट्रांसपोर्टेशन),ग्रेच्युटी सीमा , ड्रेस अलाउंस , खुद के ट्रांसपोर्ट के लिए माइलेज भत्ता, दैनिक भत्ता.

मान लीजिए किसी कर्मचारी की बेसिक सैलरी 18000 रुपए है तो उसे 50 फीसदी DA का 9000 रुपए मिलेगा. लेकिन, 50 फीसदी DA होने पर इसे बेसिक सैलरी में जोड़कर फिर से महंगाई भत्ता शून्य कर दिया जाएगा. मतलब बेसिक सैलरी का रिविजन होकर 27,000 रुपए हो जाएगी. हालांकि, इसके लिए सरकार को फिटमेंट में भी बदलाव करना पड़ सकता है.

कब कैलकुलेट होगा महंगाई भत्ता?
जानकारों की मानें तो जुलाई में नया महंगाई भत्ता कैलकुलेट होगा. क्योंकि, सरकार साल में दो बार ही महंगाई भत्ता बढ़ाती है.अब अगला रिविजन जुलाई 2024 से लागू होना है. ऐसे में महंगाई भत्ते को तभी मर्ज किया जाएगा और शून्य से इसकी कैलकुलेशन होगी. मतलब जनवरी से जून 2024 से तय होगा कि महंगाई भत्ता 3 फीसदी, 4 फीसदी या उससे ज्यादा होगा. ये स्थिति साफ होते ही कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में 50 फीसदी महंगाई भत्ते को जोड़ दिया जाएगा.

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close