इन Sleeping Tricks से तुरंत आ जाएगी आपको नींद, बस रोजाना कुछ देर करना होगा ये काम

Sleeping Tricks : आजकल अधिकतर लोगों को रात में नींद (Sleep) ना आने की समस्या काफी ज्यादा होने लगी है। यह सब गलत खानपान गलत, स्लीपिंग पेटर्न और टेंशन लेने की वजह से होने लगा है। नींद ना आने की समस्या काफी ज्यादा गंभीर भी हो सकती है, क्योंकि नींद आना बेहद जरूरी है। सेहत को स्वस्थ रखने के लिए रात में सोना बेहद जरूरी है। आप सभी ने सुना होगा और डॉक्टर्स भी कहते हैं कि दिन भर की थकान के बाद रात में कम से कम 8 घंटे की नींद लेना बेहद जरूरी होता है नींद ना लेने की वजह से कई गंभीर समस्या और बीमारियां होने लगती है।CG News update के लिए हमारे व्हाट्सएप्प ग्रुप से जुड़े,यहां क्लिक करे

लेकिन कई लोगों को नींद नहीं आती है। इसके लिए वह या तो डॉक्टर के पास जाकर दवाइयां लेते हैं या फिर किसी के बताए गए नुस्खे अपनाते हैं। लेकिन उसके बाद भी उन्हें कोई असर नहीं होता। आज हम आपको कुछ ऐसी आसान ट्रिक्स बताने जा रहे हैं जिसको रोजाना कुछ समय के लिए करके ही आपको बहुत अच्छी नींद आ सकती है। जी हां यह ट्रिक्स नींद लाने के लिए बेहद आसान और मजेदार है तो चलिए जानते हम के बारे में

इन ट्रिक्स की मदद से जल्द आएगी नींद

सबसे पहले बात करते हैं कलाई मेथड की

इस मेथड से आप अपनी नींद की समस्या दूर कर सकते हैं। इसके लिए आपको सिर्फ रोजाना कुछ देर के लिए कलाई के प्लस पॉइंट पर सरकुलेशन मोशन में इसे घुमाना होगा। ऐसा करने से नींद जल्द से जल्द आती है।

इसके बाद बात करते हैं रूम टेंपरेचर की

हमेशा अपने कमरे का टेंपरेचर ठंडा रखना चाहिए क्योंकि गर्मी की वजह से भी कई लोगों को नींद आने में समस्या आती है। इसलिए अपने रूम का टेंपरेचर थोड़ा सा ठंडा होना चाहिए इससे नींद जल्दी आती है।

योगासन के ले मदद

रोज रोज योगा करने से शरीर स्वस्थ और मजबूत होता है। और नींद लाने के लिए तो कुछ ऐसे योगासन है, जो बेहद मददगार होते हैं। जी हां शवासन और बालासन करने से नींद जल्दी आती है।

रोजाना सुने रिलैक्सिंग गाने

गाना सुनना सेहत के लिए बेहद अच्छा माना जाता है, गाने सुनने से हमारा मन शांत और मस्त रहता है। रिलैक्सिंग सॉन्ग नींद दिलाने के लिए बेहद कारगर माने जाते हैं। इसलिए रोजाना कुछ देर के लिए ऐसे गाने सुनाएं जो आपका मन शांत रखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *