मेरा बिलासपुर

जगह जगह मनाया गया विश्व पर्यावरण दिवस…क्या आम और क्या खास..सभी ने किया पौधरोपण..बुद्धिजीवियों ने जताई असंतुलन पर चिंता

बिलासपुर—निजी से लेकर सरकारी संस्थानों तक..अधिकारी,कर्मचारियों के अलावा सभी लोगों ने विश्व पर्यावरण दिवस शालीनता के साथ मनाया। अधिकारियों और अन्य सभी लोगों ने प्रदेश और जिले के नागरिकों को पर्यावरण के महत्व के बारे में बताया।अलग अलग जगह सेमिनार के आयोजन कर सभी ने पर्यावरण असंतुलन से उपजी परेशानियों पर प्रकाश डाला।
सिम्स डीन ने किया पौधरोपण
विश्व पर्यावरण दिवस पर सिम्स के डीन डॉ. केके सहारे, उप अधीक्षक डॉ. आरके दास ने अस्पताल परिसर में पौधरोपण किया। डॉ. सहारे ने इस अवसर पर उपस्थित कर्मचारियों को वृक्षों के महत्व के बारे में बताया। डीन ने सभी स्टॉफ को पर्यावरण की उपयोगिता और वृक्षों की कमी से पर्यावरण पर होने वाले दुष्प्रभावों की जानकारी को साझा किया। इस दौरान लोगों ने काव्य पाठ भी किया।
जांजी में मनाया गया पर्यावरण दिवस
जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी आरपी चौहान ने मस्तूरी ब्लॉक के ग्राम पंचायत जांजी में ग्रामीणों के साथ पौधरोपण किया।  चौहान ने मौजूद सभी लोगों से पौधरोपण करने के साथ ही पौधों को संरक्षित करने की जिम्मेदारी लेने को कहा। कार्यक्रम में उपस्थित स्व सहायता समूह की महिलाओं ने उपहार स्वरूप जिला पंचायत सीईओ चौहान को पौधा भेंट किया। सभी ने संकल्प लिया कि अधिक से अधिक से पौधरोपण करेंगे। साथ ही लोगों को प्रेरित भी करेंगे।
कृषि महाविद्यालय में पर्यावरण उत्सव
प्रत्येक वर्ष की तरह 5 जून को दिन विश्व पर्यावरण दिवस कृषि महाविद्यालय में अनेकों कर्यक्रम का आयोजन किया गया। बुद्धिजीवियों ने इस दौरान पर्यावरण संरक्षण और संवर्धन पर प्रकाश डाला। सभी ने चर्चा के दौरान बताया कि प्रकृति के बिना मानव अस्तित्व की कल्पना नहीं की जा सकती है। हम पेड़-पौधों, जंगलों, नदियों, झीलों, भूमि, पहाड़ सबके महत्व को समझे। इस दौरन मुख्य अतिथि डॉ. आर.के.एस. तिवारी, अधिष्ठाता, कृषि महाविद्यालय ने पेड़ों की अंधाधुंध कटाई पर चिंता जाहिर किया। उन्होने कहा कि शहरों में आवोहवा बिगड़ने की मुख्य वजह पेड़ पौधों की अधाधुंद कटाई है। सुरक्षित पर्यावरण के बिना मानव समाज की कल्पना अधूरी है। पृथ्वी ग्रह पर ही मानव जीवन संभव है।इसलिए इसे जीने लायक बनाए।
अमृत सरोवर तालाबों में पौधरोपण
परिस्थितिक तंत्र और पर्यावरण के संतुलन को बनाये रखने के उद्देश्य से कोटा ब्लॉक के 25 अमृत सरोवर तालाबों में पौधरोपण अभियान चलाया गया। सभी ने पौधरोपण किया। जनपद पंचायत कोटा सीईओ युवराज सिन्हा ने भी ग्राम चंगोरी के अमृत सागर तालाब में पौधरोपण किया। इस मौक़े पर एसडीओ आरईएस, कार्यक्रम अधिकारी मनरेगा एवं अन्य कर्मचारीगण उपस्थित रहे।
सिविल लाइन में पौधरोपण

थाना सिविल लाइन में विश्व पर्यावरण दिवस मनाया गया। इस अवसर पर थाना सिविल लाइन टीम ने एनजीओ के सहयोग से पौधरोपण किया। नया सवेरा के चंचल सलूजा और  यूथ फॉरनेशन की प्रतिज्ञा सिंह ने थाना परिसर में पौधारोपण पेड़ पौधों को सहेजने का संदेश दिया

Join Our WhatsApp Group Join Now
                   

Back to top button
close