यशस्वी जशपुर : मोटीवेशनल सेशन में प्रतुल जैन ने कहा – व्यक्ति को जीवन में संतुष्ट होकर जरूरतमंदों की मदद करना चाहिए

जशपुरनगर । यशस्वी जशपुर कार्यक्रम के अंतर्गत संकल्प शिक्षण संस्थान के विद्यार्थियों के साथ मोटिवेशनल सह इंटरेक्शन सेशन आयोजित किया गया । इस कार्यक्रम में 100 से अधिक देशों में मोटिवेशन कार्यक्रम कर चुके प्रतुल जैन ने बताया कि उन्होंने न्यूनतम आवश्यकताओं के साथ स्वेच्छा से कैसे विषम कठिन परिस्थितियों में जीवन यापन किया जा सकता है, स्वयं करके लोगो को दिखाया है ।
उन्होंने बच्चों को वृद्वि. सफलता और विकास के नए नजरिए को समझाते हुए आवश्यकता और चाहत की सही परिभाषा बताई । आपको अपने जीवन को अपनी स्वेच्छा से कैसे जीना है, जिसमें आवश्यकता से अनाधिक उपभोग एवं समाज व देश के संसाधनों के सही उपयोग के बारे जानकारी देते हुए कहा कि हमे अपनी आवश्यकता को समझने की जरूरत है । हमें ज्यादा ही क्यों चाहिए ? क्यों हम पैसे कमाने के पीछे भागते रहते हैं ? और क्यों बड़े आलीशान भवनों आदि की ही चाहत रखते हैं । हमें जो अच्छा लगता है हमें वह काम मन से मजा लेकर करना चाहिए । जीवन जीने के एक नये नजरिये को बताते हुए उन्होंने कहा कि जिस व्यक्ति के पास कम होता है वह दूसरों को ज्यादा देता है, जिसके पास ज्यादा होता है वह दूसरों को कम देता है । सफलता की परिभाषा जो समाज कहता है वह वास्तव में सही नहीं है, हमारी सोंच है कि सब कुछ पैसा ही है पर ऐसा नहीं है । आज के समाज में सफल वो लोग हैं जो अपना ना सोचकर समाज की सोंचते हैं ।

उन्होने कहा कि जीवन में आगे बढ़ना बहुत जरूरी है पर हम आगे बढ़ने की चाहत में जीवन भर भागते रहते हैं । हम लोगों की सोंच है कि जीवन में सभी चीज एकत्रित कर ली जाये जो सही नहीं है । यही वजह है कि आज हम अपने पर्यावरण, परिवार से दूर होते जा रहे हैं । व्यक्ति को अपनी जमीन को कभी नहीं छोड़ना चाहिए । जीवन में व्यक्ति के सदैव खुश रहना ज्यादा जरूरी है । उन्होंने कहा कि बच्चों को खुले दिमाग से अपना काम करना चाहिए , बच्चों को नई चीज सिखने में काफी मजा आता है। दुनिया की सोंच की चिंता न कर व्यक्ति को अपने क्षेत्र में बेहतर करना चाहिए क्योंकि आप जो कर रहे हैं वो दुनिया के लिए नहीं अपने लिए कर रहे हैं । व्यक्ति को संतुष्ट होकर जरूरतमंद लोगों की मदद के लिए सदैव तत्पर रहना चाहिए । संकल्प के प्राचार्य विनोद कुमार गुप्ता ने उन्हें पुनः भारत आने पर संकल्प शिक्षण संस्थान आने हेतु आंमत्रित किया । संकल्प की शिक्षिका ज्योति श्रीवास्तव ने आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम में संकल्प के प्राचार्य विनोद कुमार गुप्ता . यशस्वी जशपुर के संजीव शर्मा, अवनीश पाण्डेय, संकल्प के शिक्षक दिलीप सिंह अशि्वनी सिंह, मनीषा भगत, ममता सिन्हा, शांति कुजूर, प्रभात मिश्रा, गजेन्द्र साहू नरेश मिश्रा., राजेन्द्र नंदे, दिलीप राम. प्रदीप कुमार नायक के साथ विद्यार्थी उपस्थित थे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *