पीओके में घुसकर मिराज 2000 लड़ाकू विमानों ने मारे 300 आतंकवादी, जानिए कैसे भारतीय वायुसेना ने दिया ऑपरेशन को अंजाम

Shri Mi
2 Min Read

नई दिल्ली-भारतीय वायुसेना ने मंगलवार तड़के 3.30बजे पाक अधिकृत कश्मीर में घुसकर आतंकवादी शिविरों पर हवाई हमले किए. इस ऑपरेशन में 250-300 आतंकवादियों के मारे जाने की खबर है. रिपोर्ट्स के मुताबिक वायुसेना के 12 मिराज 2000 लड़ाकू विमान पीओके में घुसे और उन्होंने चिकोठी, मुजफ्फराबाद और बालाकोट पर हवाई हमले कर जैश-ए-मोहम्मद, लश्कर-ए-तैयबा और हिजबुल मुजाहिद्दीन के लॉन्च पैड्स नेस्तनाबूद कर दिए.cgwall.com के whatsapp ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करे

Join Our WhatsApp Group Join Now

इस हमले में जैश का कंट्रोल रूम भी तबाह हो गया है. आइए आपको बताते हैं कि भारतीय वायुसेना ने कैसे इस ऑपरेशन को अंजाम दिया.

भारतीय वायुसेना के विमान मंगलवार तड़के पीओके में घुसे और उन्होंने सबसे पहले 3.45 बजे बालाकोट स्थित आतंकवादी शिविरों पर हमला बोला. 3.48 बजे मुजफ्फराबाद पर हवाई हमले किए और आखिर में 3.58 बजे चिकोठी को निशाना बनाया गया.

सूत्रों का दावा है कि पाकिस्तान का एफ16 लड़ाकू विमान भारतीय एयरफोर्स के सामने आया था, लेकिन मिराज फॉर्मेशन का साइज देखकर वह उल्टा लौट गया.

इस ऑपरेशन की निगरानी वेस्टर्न एयर कमांड कर रही थी. खबर यह भी है कि पाकिस्तान के चार मुख्य प्रांतों में से एक खैबर पख्तूनख्वा में भी हवाई हमले किए गए. इस जगह हमला ऑन ग्राउंड इंटेलिजेंस के आधार पर किए गए. पीओके में एयरस्ट्राइक के बाद 7 लोक कल्याण मार्ग स्थित प्रधानमंत्री आवास पर पीएम नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री राजनाथ सिंह, रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण, वित्त मंत्री अरुण जेटली, एनएसए अजीत डोभाल अन्य आला अफसरों की हाई लेवल बैठक हुई. भारत ने सीमा पर अपनी सभी सुरक्षा प्रणालियों को हाई अलर्ट पर रखा है. वहीं पाकिस्तान ने एयर स्ट्राइक का खंडन करते हुए कहा कि भारत ने हवाई क्षेत्र का उल्लंघन किया है.

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close