देखे LIVE-राम मंदिर भूमि पूजन के बाद नरेंद्र मोदी का संबोधन,Ayodhya Ram Mandir Bhoomi Pujan

अयोध्या नगरी के लिए आज वो ऐतिहासिक दिन है, जिसका बरसों से अयोध्यावासी ही नहीं, पूरा भारतवर्ष इंतजार कर रहा था. आज भगवान राम के भव्य मंदिर के निर्माण के लिए भूमि पूजन हो रहा है. राम मंदिर निर्माण की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों से हो रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा तमाम बडे राजनेता और साधु संतों समेत 175 आमंत्रित लोग इस ऐतिहासिक अवसर के साक्षी बनने के लिए वहां मौजूद हैं.CGWALL NEWS के व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक कीजिए  

Ayodhya Ram Mandir Bhoomi Pujan से जुड़ी अहम जानकारियां

  1. पीएम मोदी राम मंदिर पूजन (PM Modi in Ram Mandir Bhoomi Pujan,) के भव्य आयोजन के लिए 29 साल बाद अयोध्या पहुंचे और पूरी विधि विधान से मंदिर का शिलान्यास किया. 
  2. राम मंदिर का शिलान्यास दोपहर 12 बजकर 44 मिनट और 8 सेकेंड पर किया गया है. 
  3. पीएम मोदी करीब 11.30 बजे अयोध्या पहुंचे और सबसे पहले हनुमानगढ़ी पहुंचकर हनुमान जी की पूजा-अर्चना की. फिर राम जन्मभूमि क्षेत्र पहुंचकर भगवान राम को दंडवत प्रणाम किया. उनके साथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी थे. 
  4. पारंपरिक धोती-कुर्ता पहने मोदी को हनुमानगढ़ी मंदिर के मुख्य पुजारी ने एक पटका भेंट किया. मंदिर में कुछ देर पूजा-अर्चना करने के बाद मोदी राम जन्मभूमि क्षेत्र के लिए रवाना हो गए, राम जन्मभूमि पहुंचकर प्रधानमंत्री ने भगवान राम को दंडवत प्रणाम किया और वहां पारिजात का पौधा लगाया. 
  5. पूरा शहर बैनर और पोस्टर से पटा 
    अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण एक लंबी सियासी और अदालती लड़ाई के बाद शुरू हो पा रहा है. ऐसे में पीएम मोदी के आगमन पर पूरा अयोध्या पोस्टरों और बैनरों से पटा हुआ है. जिस रास्ते से पीएम मोदी, राम मंदिर तक पहुंचेगे, उस पूरे रास्ते पर उन्हें बधाई देने वालों के पोस्टर दिखाई दे रहे हैं. 
  6. तीन घंटे अयोध्या में रहेंगे पीएम मोदी
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) इस कार्यक्रम के लिए कुल 3 घंटे अयोध्या में रहेंगे. मंदिर के भूमि पूजन और शिलान्यास से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हनुमानगढ़ी पर पूजा करेंगे. दरअसल, माना जाता है कि भगवान हनुमान के आशीर्वाद के बिना भगवान राम (Lord Ram) का कोई काम शुरू नहीं किया जाता है. इस वजह से पीएम मोदी पहले हनुमान भगवान की पूजा करेंगे और उसके बाद भूमि पूजन के लिए जाएंगे.
  7. भूमि पूजन का शुभ मुहूर्त
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 अगस्त को दोपहर 12 बजे राम जन्मभूमि परिसर पहुंचेंगे. इसके बाद वह 10 मिनट में रामलला विराजमान का दर्शन-पूजन करेंगे. इसके बाद वह दोपहर को 12 बजकर 44 मिनट और 15 सेकंड पर मंदिर की आधारशिला की स्थापना करेंगे.
  8. ‘बाहरी को अयोध्या में प्रवेश की इजाजत नहीं’
    कोरोना वायरस के प्रसार को लेकर चिन्तित प्रशासन लोगों को अयोध्या आने से बचने को कह रहा है. जनता से अपील की गई है कि वे घरों में ही रहकर यह उत्सव मनायें. भूमि पूजन कार्यक्रम का सीधा प्रसारण किया जाएगा. वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दीपक कुमार ने बताया कि कोविड-19 दिशानिर्देशों का पालन करने पर अधिक ध्यान दिया जा रहा है. हम किसी बाहरी व्यक्ति को अयोध्या नगरी में प्रवेश नहीं करने देंगे. निषेधाज्ञा लागू कर दी गई है और एक साथ चार से अधिक लोग कहीं एकत्र नहीं हो सकते हैं.
  9. सभी कर्मचारियों का टेस्ट 
    भूमिपूजन समारोह में जो भी कर्मचारी आयोजन स्थल पर तैनात हैं, उन सभी का कोरोना वायरस (Coronavirus) टेस्ट कराया गया है. जो कोरोना निगेटिव हैं सिर्फ़ उन्हें ही ड्यूटी पर लगाया गया है. 
  10. मंदिर के लिए कई पवित्रधामों की मिट्टियां और नदियों का पानी लाया जा रहा है. पिछले दिनों विश्व हिंदू परिषद (VHP)का एक प्रतिनिधिमंडल  उत्तराखंड के बद्रीनाथ धाम की मिट्टी (Soil from Badrinath) और अलकनंदा नदी का पानी (Water from Alakananda River) लेकर पहुंचा था. 
loading...
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

loading...