कोरोना टीकाकरण के लिए माॅकड्रील का हुआ आयोजन

Shri Mi
3 Min Read

रामानुजगंज(पृथ्वीलाल केशरी)कोविड-19 के टीकाकरण के लिए व्यवहारिक तैयारी हेतु जिले में तीन स्थानों सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र रामानुजगंज,प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र महराजगंज तथा चांदो में मॉक ड्रिल किया गया। इस दौरान आपात स्थिति से निपटने के तरीकों का भी पूर्वाभ्यास किया गया। कलेक्टर श्याम धावडे,पुलिस अधीक्षक रामकृष्ण साहू,विधायक बृहस्पति सिंह,नगरपंचायत अध्यक्ष रमन अग्रवाल ने ड्राई रन का निरीक्षण करने बुधुटोला स्थित प्राथमिक शाला पहुंचे।मॉक ड्रिल का निरीक्षण करने पहुंचे विधायक, कलेक्टर व पुलिस अधीक्षक ने वैक्सीनेशन के चरणबद्ध प्रक्रियाओं की सूक्ष्म जानकारी ली तथा स्वयं प्रतीकात्मक हितग्राही के तौर पर ड्राई रन में शामिल हुए। मॉकड्रिल के लिए अप्वाइंटमेंट के तहत पूर्व से पोर्टल में रजिस्टर्ड स्वास्थ्य कर्मियों को टीकाकरण के लिए आज बुलाया गया था। वैक्सीनेशन हेतु निर्धारित साइट पर वैक्सीनेशन अधिकारी व वैक्सीनेटर नियुक्त किए गए थे।

Join Our WhatsApp Group Join Now

इनके द्वारा हितग्राही के आईडी कार्ड, को-विन पोर्टल में नाम, डॉटा मिलान आदि के बाद ही हितग्राही को वैक्सीनेशन कक्ष में भेजा गया जहां वैक्सीनेटर द्वारा वैक्सीन लगाने के बाद पृथक कक्ष में आधे घंटे तक निगरानी में रखने के उपरांत केन्द्र से जाने दिया गया। वैक्सीनेशन के बाद सभी हितग्राहियों को 30 मिनट तक ऑब्जर्वेशन रूम में रखा जाएगा । इसके लिए भी प्रोटोकॉल निर्धारित है। कोविड-19 का टीका सबसे पहले स्वास्थ्य कर्मियों एवं फ्रंटलाइन वर्कर्स और फिर अन्य आयु वर्ग के लोगों को दिया जाएगा। ड्राई रन के माध्यम से वैक्सीनेशन के तैयारियों का आकलन किया गया है। टीकाकरण प्रक्रिया के सफल संचालन के लिए जिला स्तर पर मजबूत समन्वय तंत्र बनाया गया है और तैयारियों की सूक्ष्म समीक्षा की जा रही है।

गुजरना पड़ेगा पांच चरणों से—–
कोरोना के टीकाकरण में कुल 5 चरण है। जिसमे प्रथम चरण में हितग्राही के पहचान पत्र की जांच कर पंजीकृत सूची से मिलान किया जाएगा। तत्पश्चात दूसरे चरण में हितग्राही के शरीर का तापमान चेक करने के उपरांत तीसरे चरण में मोबाइल में प्राप्त हुए वन टाइम पासवर्ड तथा परिचय पत्र के माध्यम से पुनः हितग्राही की पहचान सुनिश्चित की जाएगी। पहचान सुनिश्चित होने के बाद प्रशिक्षित स्वास्थ्यकर्मी द्वारा हितग्राही को वैक्सीन लगाकर अगले चरण में आधे घण्टे तक ऑब्जरवेशन में रखा जाएगा। ऑब्जरवेशन के दौरान यदि हितग्राही को कोई दिक्कत आती है तो उसके लिए छठवें चरण के अंतर्गत विशेष व्यवस्था की जाएगी। जिस हितग्राही को वैक्सीन लगाया जाएगा उसके मोबाइल में एसएमएस के माध्यम से वैक्सीनेशन की तिथि तथा स्थान की जानकारी भेजी जाएगी।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close