दिवाली के खास मौके पर आज एक घंटे होगी मुहूर्त ट्रेडिंग! निवेशक मानते हैं इसे बेहद शुभ, चेक करें पूरा शेड्यूल

Shri Mi
3 Min Read

दिल्ली।Diwali Muhurat Trading 2022: आज देशभर में रोशनी का त्योहार दीपावली (Diwali 2022) मनाया जा रहा है. इस खास दिन पर लोग माता लक्ष्मी की पूजा करते हैं और यह प्रार्थना करते हैं कि पूरे साल उनके घर पर धन और समृद्धि बनी रहें. दिवाली का त्योहार शेयर मार्केट (Share Market) के निवेशकों के लिए भी बहुत शुभ होता है.

Join Our WhatsApp Group Join Now

इस दिन वैसे तो शेयर मार्केट बंद रहता है, लेकिन शाम में लक्ष्मी पूजन के बाद एक घंटे के लिए दिवाली पर मुहूर्त ट्रेडिंग (Diwali Muhurat Trading) होती है. एक घंटे में निवेशक शेयर मार्केट में जमकर पैसा लगाते हैं और अपने निवेश की शुरुआत करते हैं. अगर आप भी दिवाली के शुभ मौके पर मुहूर्त ट्रेडिंग (Diwali Muhurat Trading) में हिस्सा लेना चाहते हैं तो हम आपको इसके पूरे शेड्यूल के बारे में जानकारी दे रहे हैं-

मुहूर्त ट्रेडिंग को माना जाता है बेहद शुभ
शेयर मार्केट में मुहूर्त ट्रेडिंग (Diwali Muhurat Trading 2022) की परंपरा करीब 50 साल पुरानी है. हिंदू धर्म के अनुसार दिवाली के दिन से किसी निवेश की शुरुआत को बहुत शुभ माना जाता है. निवेशक मुहूर्त ट्रेडिंग के दिन ट्रेडिंग कम और निवेश ज्यादा करते हैं. इस साल का मुहूर्त ट्रेडिंग बहुत खास है क्योंकि इस साल धनतेरस शनिवार और रविवार को मनाया गया है. ऐसे में निवेशक इस दिन में शेयर मार्केट में निवेश नहीं कर सकें हैं. 

दिवाली के दिन एक घंटे में शेयर मार्केट में जबरदस्त रौनक रहने की उम्मीद है. मुहूर्त ट्रेडिंग के प्रारंभ से पहले शेयर मार्केट में  गणेश-लक्ष्मी की पूजा की जाती है. इस पूजा में स्टॉक एक्सचेंज के मेंबर्स शामिल होते हैं. इसके बाद फिर मुहूर्त ट्रेडिंग को शुरू किया जाता है. ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि मुहूर्त ट्रेडिंग के वक्त शेयर 60,000 को क्रॉस कर जाएगा.

मुहूर्त ट्रेडिंग का समय-

  • ब्लॉक डील सेशन – शाम 5.45 से 6.00 बजे के बीच.
  • प्री ओपनिंग सेशन – शाम 6.00 से 6.08 बजे तक.
  • नॉर्मल मार्केट – शाम 6.15 से 7.15 बजे तक.
  • कॉल ऑक्शन सेशन – शाम 6.20 से 7.05 बजे तक.
  • क्लोजिंग सेशन – शाम 7.15 से 7.25 बजे तक.

एक साल में शेयर बाजार में देखा गया भारी उतार-चढ़ाव
पिछले साल 4 नवंबर 2021 को दिवाली के दिन मुहूर्त ट्रेडिंग का आयोजन किया गया था. यह दिन शेयर मार्केट के लिए बहुत शानदार रहा था. इस दिन सेंसेक्स 60 हजार के मार्क को क्रॉस कर गया था. वहीं निफ्टी 17,921 पर बंद हुआ था. वहीं पिछले एक साल में शेयर मार्केट में भारी उठापटक का दौर देखने को मिलेगा.

महंगाई, कोरोना महामारी, रूस यूक्रेन युद्ध, रुपये की गिरती कीमतें और कच्चे तेल के प्राइस में बढ़ोतरी के कारण लगातार शेयर बाजार में उठा पटक जारी रहा है. शुक्रवार को सेंसेक्स 104,25 अंक चढ़कर 59,307.15 पर बंद हुआ था.

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close